मध्यप्रदेश

MP Largest Airport Update: केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, एमपी के इस जिले में बनेगा 10 हजार एकड़ में एयरपोर्ट

MP Largest Airport Update: केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, एमपी के इस जिले में बनेगा 10 हजार एकड़ में एयरपोर्ट
x
MP Largest Airport Update: एमपी में हवाई विस्तार के लिए एक बड़ा कदम सरकार बढ़ा रही है.

MP Largest Airport Update: हवाई सेवा (Air Service) को लेकर मध्यप्रदेश (MP Largest Airport) विकसित राज्यों में शामिल हो रहा है। दरअसल एमपी में एक ऐसा एयरपोर्ट (Airport) बना कर तैयार किया जाएगा। जो कि देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इस एयरपोर्ट की सुन्दरता की छठा भी देखते ही बनेगी तो वह हवाई जहाजों को उतारने एवं यात्रियों की सुविधा को लेकर इसमें पूरा फोकस करने के साथ ही इसमें रोजगार के अवसर भी तैयार किए जा रहे है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है।

10 हजार एकड़ मे बनेगा यह एयरपोर्ट

खबरों के तहत देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट के लिए 10 हजार एकड़ की जमीन तैयार की जाएगी। यह एयरपोर्ट एमपी की राजधानी भोपाल (Bhopal) एवं इंदौर (Indore) के बीच बनाया जाएगा। इसमें कार्गो और लॉजिस्टिक हब (Logistics Hub) भी बनाए जाएंगे। हवाई अड्डा दीवारों से लेकर हाटपिपलिया के चापड़ा गांव में तैयार किया जाएगा।


3 लाख लोगो को मिलेगा रोजगार

जिस स्थान में यह एयरपोर्ट बनाया जाएगा यह इस लिए उपयुक्त है क्योंकि इससे राजनीतिक राजधानी भोपाल सहित आर्थिक राजधानी इंदौर के बीच होने की वजह से दोनों की महानगरों को हवाई सुविधा उपलब्ध होगी। इसके आसपास 30 हजार एकड़ में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाने की भी तैयारी की जा रही है। जिसमें 3 लाख से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे।

टीम ने किया दौरा

एयरपोर्ट बनने लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority Of India) की टीम इंदौर पहुंची थी। जहां इंदौर बैतूल मार्ग स्थित हाटपिपलिया तहसील के चपड़ा गांव के आसपास की जमीन की समीक्षा की गई। मध्य प्रदेश की राजधानी और आर्थिक राजधानी के बीच बनने वाले एयरपोर्ट का निर्माण देवास सोनकच्छ से चापड़ा के बीच होगा। वही एयरपोर्ट जिस जगह पर बनेगी। वह जमीन देवास इंदौर और पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र के बेहद करीब होगी।

Next Story