मध्यप्रदेश

MP Ladli Bahna Yojna Big Alert 2023: रिजेक्ट हो रहे लाडली बहना योजना के फार्म? आवेदन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

ladli_bahna_yojna
x

ladli_bahna_yojna

MP Ladli Bahna Yojna 2023: मध्यप्रदेश के शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश के महिलाओं को लाडली बहन योजना का लाभ देने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं

MP Ladli Bahna Yojna Big Alert 2023, MP Ladli Bahna Yojna: मध्यप्रदेश के शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश के महिलाओं को लाडली बहन योजना का लाभ देने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। लेकिन देखा गया है कि कुछ कारणों की वजह से आवेदन रिजेक्ट हो रहे हैं। ऐसे में आवश्यक है कि आवेदन करते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखें। लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश सरकार की हाल के दिनों में की गई एक बड़ी घोषणा है जिसमें महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

फॉर्म रिजेक्ट होने का कारण

बताया गया है कि सरकार के आदेश के बाद 25 मार्च 2023 से लाडली बहन योजना का फार्म भरवाया जा रहा है। बताया गया है कि आधार कार्ड में त्रुटि की वजह से आवेदन रिजेक्ट हो जाते हैं। बताया गया है कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का लिंक होना आवश्यक है। साथ में आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि सही अंकित न होने से आवेदन फार्म रिजेक्ट हो सकते हैं।

आधार कार्ड के साथ समग्र आईडी का ईकेवाईसी होना आवश्यक है। लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड और समग्र आईडी होना चाहिए। साथ में आधार कार्ड के साथ समग्र आईडी कार्ड ई-केवाईसी होना चाहिए। जिन आवेदकों द्वारा यह कार्य नहीं करवाया गया है उनके आवेदन रिजेक्ट हो रहे हैं।

बताया गया है कि सर्वर की समस्या होने की वजह से आवेदन में दिक्कत हो रही है। कहा गया है कि कई बार सर्वर डाउन होने की वजह से आवेदन रिजेक्ट हो जाता है ऐसे में आवश्यक है कि आवेदन करते समय आवेदन करवाने वाले कर्मचारी से बात कर फार्म के स्टेटस को अच्छे से चेक करें।

इन कागजातों को रखें दुरुस्त

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को कहा गया है कि वह अपने कुछ जरूरी दस्तावेज दुरुस्त करके रखें। इसके लिए बताया गया है कि आधार कार्ड मी मोबाइल नंबर अपडेट करवा लें। साथ ही आवेदन के समय एक मोबाइल नंबर देना होगा।

समग्र आईडी देनी होगी। समग्र आईडी आधार कार्ड से लिंक होनी चाहिए।

बैंक पासबुक अकाउंट नंबर के लिए आवश्यक है। बताया गया है कि बैंक अकाउंट आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से अपडेट होना चाहिए।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

कई बार अपात्र महिलाओं द्वारा भी लाडली बहन योजना के लिए आधे-अधूरे कागजात के साथ आवेदन किया जाता है जिससे आवेदन निरस्त हो रहा है। इसलिए बताया गया है कि लाडली बहन योजना का लाभ लेने पात्रता की जानकारी ले।

बताया गया है कि जिन महिलाओं की उम्र 23 से 60 वर्ष के बीच है वह आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए विवाहित और तलाकशुदा तथा विधवा महिलाएं भी पात्र बताई गई हैं।

जिन महिला परिवार की वार्षिक आय 250000 रुपए से अधिक नहीं है वह आवेदन कर सकती हैं।

Next Story