मध्यप्रदेश

MP Ladli Bahna Yojna 2023: 1.25 करोड़ महिलाओं के लिए Latest Update, अगले महीने होने वाला है ये जरूरी काम, तुरंत ध्यान दे नहीं तो योजना से रह जाएंगे वंचित

MP Ladli Bahna Yojana 2023
x

MP Ladli Bahna Yojana 2023

MP Ladli Bahna Yojna 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकार बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है.

MP Ladli Bahna Yojna: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सरकार बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान किया कि बहनों को हर महीने एक हजार रुपये मिलेंगे. यह घोषणा 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर शिवराज ने कहा की प्रदेश की प्रत्येक महिला को 'लाडली बहना योजना' (Ladli Bahna Yojana) के तहत 1000 रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिलाएं योजना में मिलने वाली राशि का उपयोग परिवार को मजबूत बनाने में करें. योजना में मिलने वाली राशि से महिलाएं अपने बच्चों के लिए दूध, फल और सब्जी की व्यवस्था कर सकेंगी. अब बहनों को हर महीने एक हजार रुपये यानी साल में 12 हजार और 5 साल में 60 हजार रुपये मिलेंगे.

जून से आएगी खाते में राशि

1.25 करोड़ महिलाओं के लिए गुड न्यूज़ है. अगर आप भी एमपी मे रहती है और महिला हैं तो अगले महीने यानी जून से आपको 1000 रुपये मिलेंगे. 'मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' (Mukhyamantri Ladli Bahna Yojana) के तहत हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे. इस योजना में 1.25 करोड़ से अधिक महिलाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.


पात्रता Ladli Behna Yojana Eligibility

-इस योजना के लिए सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य की स्थाई निवासी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.

-महिला की आयु आवेदन के समय 23 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

-किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

-इस योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं.

-इस स्कीम का फायदा वे महिलाएं ले सकती हैं, जिसकी सम्मिलित रूप से स्वघोषित वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक हो. इसके सथ ही परिवार का कोई भी सदस्य इनकम टैक्स नहीं भरता हो.

महत्वपूर्ण दस्तावेज Ladli Behna Yojana Documents

-आवेदक का आधार कार्ड

-आवेदक की फोटो

-बैंक खाते की डीटेल्स

-मोबाइल नंबर

-मूल निवास प्रमाण पत्र

-जन्म प्रमाण पत्र

Next Story