मध्यप्रदेश

MP Ladli Bahna Yojna 2023: लाडली बहना योजना का लाभ लेने करवाएं E-KYC, आधार, समग्र आईडी और मोबाइल नंबर की पड़ेगी जरूरत

Ladli Behna Yojana
x

Ladli Behna Yojana

MP Ladli Bahna Yojna 2023: अगर आप ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं तो उसके लिए समग्र आईडी, आधार और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

MP Ladli Bahna Yojna 2023: मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा हाल के दिनों में लाडली बहन योजना की घोषणा की गई है। इस लाडली बहन योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की महिलाओं को 1000 रुपए महीना देने का ऐलान किया है। 15 मार्च से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए बताया गया है कि अगर आप ईकेवाईसी करवाना चाहते हैं तो उसके लिए समग्र आईडी आधार और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।आइए इसके बारे में विधिवत जानकारी लें।

घर बैठे करें ईकेवाईसी

बताया गया है कि मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना ईकेवाईसी करवाना आवश्यक है। इसके लिए आपको लोक सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर, एमपी ऑनलाइन कियोस्क या फिर समग्र पोर्टल पर जाना होगा। अगर आप घर बैठे ईकेवाईसी करना चाहते हैं तो आपको एक प्रक्रिया अपनानी होगी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

स्वयं ईकेवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले समग्र पोर्टल के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर समग्र आईडी और इमेज कोड दर्ज करते हुए सर्च बटन पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसका सत्यापन करे। इतना करने के पश्चात आधार नंबर दर्ज करें। आधार से प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और आधार सत्यापित करें।

इतना करने के बाद आधार में दर्ज आपका नाम जन्मतिथि और लिंग समग्र डाटा से मिलान होना चाहिए। इतना करने के पश्चात आपका समग्र आधार ईकेवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगा। अगर ईकेवाईसी आधार का मिलान नहीं होगा तो इसके लिए स्थानीय निकाय को अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।

कौन है पात्र महिलाएं

लाडली बहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा पात्रता निर्धारित की गई है जिसमें बताया गया है कि आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए। साथ ही उसकी परिवार की आमदनी ढाई लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार की उम्र 23 से 60 वर्ष के बीच हो। आवेदक के पास स्वयं का बैंक खाता नंबर होना चाहिए।

Next Story