मध्यप्रदेश

MP Ladli Bahna Yojana 2023: बहनों के खाते में इस Date से आने लगेंगे ₹1000 महीना, ये Documents फटाफट कर ले तैयार

MP Ladli Bahna Yojana 2023
x

MP Ladli Bahna Yojana 2023

MP Ladli Bahna Yojana 2023: वर्ष 2023 मध्यप्रदेश विधानसभा का चुनावी बरसा है। अभी से सत्ता पक्ष और विपक्ष प्रदेश की जनता को लुभाने उनके लिए कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा कर रहे हैं।

MP Ladli Bahna Yojana 2023: वर्ष 2023 मध्यप्रदेश विधानसभा का चुनावी बरसा है। अभी से सत्ता पक्ष और विपक्ष प्रदेश की जनता को लुभाने उनके लिए कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा कर रहे हैं। हाल के दिनों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की सभी बहनों के लिए लाडली बहन योजना संचालित करने का ऐलान किया था। जिसके माध्यम से हर महीने महिलाओं के खाते में 1000 रुपए डाले जाने हैं। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि इसके लिए लगभग तैयारी पूरी हो चुकी है। अब मुख्यमंत्री प्रदेश की हर बहन को 1000 रुपए महीने की आर्थिक मदद देंगे।

कब से शुरू होगी योजना

सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिल रही है कि लाडली बहन योजना का मुख्यमंत्री बहुत जल्दी शुभारंभ करेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि विश्व महिला दिवस 8 मार्च को है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना को अमल मे लाते हुए महिलाओं को लाभान्वित कर सकते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 8 मार्च के पहले सरकार इस दिशा में कार्य करना शुरू कर देगी।

जून से खाते में आएंगे पैसे MP Ladli Behan Yojana me kitne paise milenge

Ladli Behna Yojana Registration Process बताया गया है कि 8 मार्च को महिला दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री इस योजना को मूर्त रूप दे सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने में कुछ समय लगेगा लेकिन 2 महीने के अंदर पूरी प्रक्रिया पूरी कर जून के महीने से हितग्राही महिलाओं के खाते में पैसे डाले जाएंगे।

पात्रता के साथ आवश्यकता पर होगा फोकस MP Ladli Behan Yojana Documents

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का कहना है कि इस योजना के लिए प्रदेश की सभी महिलाएं पात्र हैं। जिन महिलाओं के द्वारा आयकर नहीं दिया जाता है उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा। खास तौर पर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली बहनों को कोई भी कागजात नहीं देना पड़ेगा।

सबसे बड़ी बात है कि इस योजना का लाभ पात्रता के साथ-साथ आवश्यकता पर भी ध्यान दिया जाएगा। कई बार हम जिन्हें अपात्र मान लेते हैं लेकिन उक्त सहायता की आवश्यकता उन्हें भी होती है। इसलिए आवश्यक है कि पात्रता के साथ ही आवश्यकता पर भी फोकस किया जाए।

Next Story