मध्यप्रदेश

MP Kisan Latest News: किसानों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री शिवराज ने लिया बड़ा फैसला, 12 मई को जारी होगी सूची

MP Kisan Latest News: किसानों के लिए खुशखबरी, मुख्यमंत्री शिवराज ने लिया बड़ा फैसला, 12 मई को जारी होगी सूची
x
MP Farmers News: किसानों को साधन सुविधा संपन्न बनाने के उद्देश्य को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ी घोषणा की है.

MP Kisan Latest News, एमपी किसान न्यूज़: किसानों को साधन सुविधा संपन्न बनाने के उद्देश्य को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ी घोषणा की है। सीएम का कहना है कि किसानों के हर मुश्किल की घड़ी में उनकी सरकार सदैव तैयार है। उन्होंने कहा है कि किसानों के द्वारा बैंकों से लिया गया कर्ज़ का ब्याज माफ करेगी। शिवराज ने कहा है कि किसानों द्वारा दिया गया दो लाख तक का ऋण राज्य सरकार भरेगी।

कैबिनेट में हुआ फैसाला,11 लाख किसान होंगे लाभान्वित MP Kisan News In Hindi

हाल के दिनों में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी इस बैठक में बैठक में निर्णय लिया गया है कि किसानों के 2 लाख तक के ऋण का ब्याज प्रदेश सरकार भरेगी। इसमें प्रदेश सरकार के करीबन 11 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। किसानों पर 2123 करोड़ रुपए का ब्याज बकाया है जिसे सरकार भरने निर्णय ले चुकी है।

सीएम ने चला बड़ा दांव shivraj cabinet big decision for farmers

आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सीएम का यह बड़ा दांव माना जा सकता है। पूर्व की कांग्रेस सरकार ने किसान के 2 लाख रुपए तक का ऋण माफ करने की घोषणा की थी। लेकिन बीच में ही सरकार गिर गई। ऋण माफी के चक्कर में किसानों ने बैंक का पैसा नहीं दिया। अब वह लगातार कर्ज के बोझ में दबे जा रहे हैं। ऐसे में शिवराज सरकार ने कहा है कि वह किसानों के ऋण का ब्याज भरेगी।

सूची तैयार

जिन किसानों को इस योजना का लाभ देना है उनकी सूची तैयार कर ली गई है। 13 से 15 मई के बीच किसान अपनी पैक्स सोसाइटी के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 12 मई से शुरू होगी। सरकार की योजना के अनुसार इस वर्ष किसानों को 1 जून से खाद और बीज का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

Next Story