मध्यप्रदेश

MP Kisan Credit Card: पात्र वंचित किसानों को जल्द से जल्द प्रदान करें किसान क्रेडिट कार्ड: सीएम शिवराज

MP Kisan App News
x
MP Kisan Credit Card Yojana: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने कहा है कि मजबूत बैंकिंग तंत्र के द्वारा ही प्रदेश को तेजी से विकास के पथ पर बढ़ाया जा सकता है।

MP Kisan Credit Card Yojana: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने कहा है कि मजबूत बैंकिंग तंत्र के द्वारा ही प्रदेश को तेजी से विकास के पथ पर बढ़ाया जा सकता है। सभी बैंकर्स शासन की योजनाओं का लक्ष्य प्राप्त करने में अपना सक्रियता से योगदान दें और बैंकिंग कार्य-प्रणाली को मजबूत बनाएँ। पात्र वंचित किसानों को अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) प्रदान किए जाएँ।

इस दौरान सीएम चौहान कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की विशेष बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान रिजर्व बैंक (Reserve Bank) के डिप्टी गर्वनर महेश कुमार जैन, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी सहित बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

चौहान ने कहा कि भारत की 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी में मध्यप्रदेश तेजी से योगदान देना चाहता है। इसके लिए लोगों की आमदनी बढ़ाने के प्रयास होने चाहिए। आमदनी बढ़ेगी तो अर्थ-व्यवस्था भी तेजी से बढ़ेगी। शासकीय योजनाओं के लक्ष्य माहवार तय कर लिए जाएँ और उन्हें पूरा करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) लोगों के लिए वरदान है। पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana) लोगों की जिंदगी बदल रही है। उन्होंने महिला स्व-सहायता समूहों को ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम चौहान ने कहा कि यह गरीब बहनों की जिंदगी बदलने का क्षेत्र है। जन-धन योजना (Jan Dhan Yojana) के शेष खाते खोलने का लक्ष्य पूरा करें। स्वामित्व योजना बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के लिए हितग्राहियों को प्राथमिकता से ऋण उपलब्ध करायें। बैठक में रोजगार दिवस के लिए 22 अगस्त की तिथि निर्धारित करने के निर्देश दिए।

इस बैठक के दौरान सीएम चौहान ने आगे कहा कि वार्षिक साख योजना के लिए तेजी से कार्य करें। पीएम स्वनिधि योजना में निजी बैंकों की भी महत्वपूर्ण भागीदारी हो। सीएम हेल्प लाइन की बैंक से संबंधित लंबित शिकायतों का निराकरण तेजी से हो। बैंकर्स गरीबों के कल्याण के लिए कार्य करें। बैंकों को जनता का मित्र बनायें। गरीब आदमी भी आसानी से बैंकों की सुविधा का लाभ ले सके। उन्होंने कहा कि दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ बैंकर्स लक्ष्य पूरा करने में योगदान दें। मध्यप्रदेश आगे बढ़ेगा तो देश आगे बढ़ेगा।

Next Story