मध्यप्रदेश

एमपी खंडवा के टीचर का नवाचारः गणित में नहीं खपाना पड़ेगा दिमाग, चुटकियों में फार्मूले होंगे याद

Sanjay Patel
14 Jan 2023 11:27 AM GMT
एमपी खंडवा के टीचर का नवाचारः गणित में नहीं खपाना पड़ेगा दिमाग, चुटकियों में फार्मूले होंगे याद
x
मध्यप्रदेश के खंडवा जिला से एक बड़ी खबर आ रही है जिसमें गणित के एक शिक्षक ने ऐसी ट्रिक निकाली है जिसमें गणित अब हौवा नहीं बल्कि मनोरंजन का विषय बन जाएगा।

मध्यप्रदेश के खंडवा जिला से एक बड़ी खबर आ रही है जिसमें गणित के एक शिक्षक ने ऐसी ट्रिक निकाली है जिसमें गणित अब हौवा नहीं बल्कि मनोरंजन का विषय बन जाएगा। जिसमें बच्चों को अपना दिमाग खपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि कठिन से कठिन फार्मूले भी चुटकियों में याद हो जाएंगे। पुराने दिनों को याद किया जाए तो गणित का नाम सुनते ही अधिकांश छात्रों के पसीने छूट जाते हैं। जरूरी सूत्र और समीकरणों को याद करने में छात्रों को काफी दिमाग खपाना पड़ता था। किन्तु अब गणित को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं।

सरलतम शब्दों में व्याख्या

खंडवा अंतर्गत आने वाले सीएम राइज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आनंद नगर के शिक्षक नरेन्द्र कुमार मालवीय ने बच्चों के लिए गणित का टेंशन एक तरह से समाप्त कर दिया है। उनके द्वारा तैयार की गई पुस्तक को यदि गंभीरता से पढ़ेंगे तो कक्षा छठवीं से लेकर बारहवीं तक के संकाय में गणित में उपयोग होने वाले सूत्र व समीकरणों का ऐसा संक्षिप्त समावेश है कि एक ही नजर में बच्चों को न केवल सूत्र और समीकरण नजर आएगा बल्कि अलग-अलग राइटरों की पुस्तक को वे अब टाटा, बाय-बाय कर देंगे।

पांच माह का प्रयास लाया रंग

गणित के शिक्षक नरेन्द्र कुमार मालवीय बताते हैं कि हस्तलिखित इस पुस्तक में न केवल अंकगणित बल्कि ज्यामिति और त्रिकोणमिति से जुड़े हुए सवालों के संबंध में सूत्र, समीकरण और डायग्राम को शामिल किया गया है। उनका कहना है कि इस अलग तरह की पुस्तक के लिए उन्हें करीब पांच महीने का वक्त लगा। आज वे इस बात से संतुष्ट हैं कि गणित का नाम लेते ही बच्चों का सिर दर्द होने लगता था लेकिन अब यह सिरदर्द छू मंतर हो जाएगा। इतना ही नहीं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए यह संजीवनी का काम करेगा।

शिक्षकों व छात्रों को निःशुल्क करा रहे उपलब्ध

गणित के शिक्षक, कोचिंग संचालक सहित छात्रों द्वारा गणित सूत्रों के इस नवाचार को काफी पसंद किया जा रहा है। शिक्षक नरेन्द्र कुमार मालवीय द्वारा फोटो कॉपी और साफ्ट कॉपी के माध्यम से हस्तलिखित इन सूत्रों को निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। विद्यालय में भी प्राचार्य धनपाल चौरे की पहल पर गणित कॉर्नर बनाया गया है जहां पर भी इस पुस्तक की एक प्रति रखी गई है। छात्र अपनी आवश्यकता अनुसार गणित के सूत्र और समीकरण नोट कर लेते हैं। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी खंडवा पीएस सोलंकी का कहना है कि गणित विषय में बच्चों की रुचि और सुविधा के लिए तैयार की गई पुस्तक का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों को मिल सके इसके प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस नवाचार को टीचिंग लर्निंग मटेरियल की प्रदर्शनी में भी शामिल किया जाएगा।

Next Story