मध्यप्रदेश

एमपी के खंडवा में गर्भवती ने सड़क पर शिशु को दिया जन्म, सरकार की सुविधा नहीं आई काम

एमपी के खंडवा में गर्भवती ने सड़क पर शिशु को दिया जन्म, सरकार की सुविधा नहीं आई काम
x
MP Khandwa News : एमपी के खंडवा जिले मे एक गर्भवती ने सड़क पर ही शिशु को जन्म दे दिया.

MP Khandwa News : प्रसूता महिलाओं की सुविधा को लेकर शासन के दावे तब खोखले साबित होते नजर आते हैं जब पीड़ित परिवारों को ऐसी सुविधाएं नही मिल पाती है। ऐसा ही एक मामला एमपी के खंडवा जिले (Khandwa District) के हरसूद तहसील अंतर्गत रामजी पुरा गांव (Ramji Pura Ganv) से सामने आ रहा है। जहां सड़क पर गर्भवती ने शिशु को जन्म दे दिया, क्योंकि उसे न तो जननी एक्सप्रेस (Janani Express) और न ही 108 एम्बुलेंस (Ambulance) की कोई सुविधा मिल पाई। बताया जाता है कि जिस क्षेत्र से यह मामला सामने आ रहा है वह प्रदेश के पावरफुल मंत्री विजय शाह का क्षेत्र है। यहां शासन की व्यवस्थाएं दम तोड़ रही हैं।

बाइक से ले जा रहे थे अस्पताल

महिला के पति और ससुर राम जी धुर्वे ने मीडिया को बताया कि गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा होने के चलते पहले तो उन्होंने गांव की आशा कार्यकर्त्ता एवं एम्बुलेंस से सम्पर्क किया, जब कोई सुविधा नहीं मिल पाई तो वे बाइक से ही महिला को अस्पताल लेकर चल दिए। रास्ते में महिला प्रसव पीड़ा बढ़ गई, जिसके चलते वे सड़क के किनारे महिला को बैठा दिए और एम्बुलेंस का इंतजार करते रहे, लेकिन इतने पर भी एम्बुलेंस नहीं पहुंची और महिला ने सड़क पर ही शिशु को जन्म दे दिया।

लोगों ने की मदद

बताते हैं कि महिला को जब ज्यादा पीड़ा होने लगी तो वहीं से निकल रहे लोगों ने मदद की, महिलाओं ने मदद करके जहां प्रसव करवाया वहीं एक व्यक्ति ने मदद की और वाहन से मां-बच्चे को हरसूद प्राथमिक अस्पताल पहुंचाया।

ज्ञात हो कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रसूता महिलाओं को अस्पताल लाने और घर पहुंचाने के लिए जननी एक्सप्रेस की सुविधा बनाई गई है, लेकिन लचर व्यवस्था के चलते महिलाओं को यह सुविधा न मिल पाने के कारण वे अस्पताल तक समय पर नहीं पहुंच पाती हैं और ऐसे में उनके शिशु का जन्म या तो घर पर ही हो जाता है या फिर रास्ते में ही वे शिशु को जन्म देने के लिए मजबूर हो रही हैं।

Next Story