मध्यप्रदेश

एमपी के पत्रकारों को घर बनाने जमीन सहित मिलेंगे अन्य कई लाभ, सीएम शिवराज ने की घोषणा

Sanjay Patel
7 Sep 2023 7:32 AM GMT
एमपी के पत्रकारों को घर बनाने जमीन सहित मिलेंगे अन्य कई लाभ, सीएम शिवराज ने की घोषणा
x
MP News: भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर पत्रकार समागम कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान पत्रकारों से रूबरू हुए। इस दौरान सीएम ने कई घोषणाएं भी कीं।

भोपाल में मुख्यमंत्री निवास पर पत्रकार समागम कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान पत्रकारों से रूबरू हुए। इस दौरान सीएम ने कई घोषणाएं भी कीं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को घर बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही पत्रकारों को होम लोन मुहैया कराने के साथ ही बीमा राशि बढ़ाने की भी बात सीएम ने कही।

बढ़ाई गई पत्रकार बीमा राशि

पत्रकार समागम कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार पत्रकारों को घर बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही पत्रकार बीमा राशि को भी इस बार बढ़ा दिया गया है। इसे बढ़ाकर 27 प्रतिशत किया गया है। बढ़ी हुई राशि राज्य सरकार द्वारा भरी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारों के बच्चों की शिक्षा के लिए लोन का 5 प्रतिशत ब्याज का पैसा राज्य सरकार देगी।

बीमा राशि के प्रीमियम का समय बढ़ाया

पत्रकारों के बीमा राशि के प्रीमियम का समय भी बढ़ा दिया गया है। पूर्व में बीमा राशि जमा करने का समय 16 सितम्बर था जिसे 26 सितम्बर तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकार के निधन होने पर उनके परिजनों को 8 लाख की सहायता राशि सौंपेगी। बीमा राशि प्रीमियम जमा करने की समयावधि बढ़ाए जाने से अब उनको पर्याप्त समय मिल सकेगा।

पत्रकार सम्मान निधि हुई 20 हजार रुपए

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पत्रकार सम्मान निधि में भी वृद्धि कर दी गई है। अब पत्रकार सम्मान निधि के रूप में 20 हजार रुपए मिलेंगे। अभी पत्रकार सम्मान निधि के रूप में 10 हजार रुपए मिलते थे। उन्होंने कहा कि पत्रकार प्रोटक्शन एक्ट बने इसके लिए वह समिति बनाएंगे। जिसमें सीनियर पत्रकारों को शामिल किया जाएगा। आगामी चुनाव को लेकर उन्होंने संकेत दिया कि आगे भी वही रहने वाले हैं।

30 लाख तक मिलेगा होम लोन

सीएम निवास में पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी भोपाल में अधिमान्य पत्रकारों को रहने के लिए 30 लाख रुपए तक होम लोन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही भोपाल में पत्रकार भवन का निर्माण भी जल्द कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पत्रकारों को स्टेट मीडिया का दर्जा दिया जाएगा।

यह घोषणाएं भी कीं

मुख्यमंत्री ने पत्रकार समागम कार्यक्रम के दौरान कई घोषणाएं की। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल के मालवीय नगर में पत्रकार भवन बनाया जाएगा। इसे स्टेट मीडिया सेंटर में विकसित किया जाएगा। यहां पत्रकारों के लिए आधुनिक सुविधाएं मौजूद रहेंगी। पत्रकारों एवं उनके आश्रितों के उपचार हेतु मिलने वाली आर्थिक राशि में भी वृद्धि की गई है। गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए करने की घोषणा सीएम ने की। इसके साथ ही सामान्य बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता राशि 20 हजार से बढ़़ाकर 40 हजार रुपए कर दी गई है। 65 वर्ष से अधिक आयु वाले पत्रकारों एवं उनकी पत्नी के बीमा का पूरा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा भरा जाएगा।

Next Story