मध्यप्रदेश

एमपी इटारसी की बेटी उड़ती चिड़िया को भी शूट करने में हैं माहिर, शॉटगन में जीत रहीं मेडल

Sanjay Patel
4 Jan 2023 10:54 AM GMT
एमपी इटारसी की बेटी उड़ती चिड़िया को भी शूट करने में हैं माहिर, शॉटगन में जीत रहीं मेडल
x
मध्यप्रदेश के इटारसी की बेटी उड़ती चिड़िया को भी अपना निशाना बना सकती हैं। शॉटगन में उनका निशाना इतना परफेक्ट है कि वह दुनिया के कई देशों में मेडल जीतकर भारत का परचम लहरा चुकी हैं।

मध्यप्रदेश के इटारसी की बेटी उड़ती चिड़िया को भी अपना निशाना बना सकती हैं। शॉटगन में उनका निशाना इतना परफेक्ट है कि वह दुनिया के कई देशों में मेडल जीतकर भारत का परचम लहरा चुकी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उन्हें हाल ही में एकलव्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

इटारसी की बेटी प्रीति रजक ने शॉटगन में एक मुकाम हासिल किया है। दुनिया के कई देशों वह बेहतर प्रदर्शन कर मेडल भी हासिल कर चुकी हैं। गत दिवस भोपाल के रवीन्द्र भवन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उन्हें एकलव्य पुरस्कार से भी नवाजा गया। इस अवसर पर प्रीति की मां ज्योत्सना और पिता दीपक की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उनकी मां उस पल को याद कर भावुक हो जाती हैं। उनका कहना है कि एक मिडिल क्लास फैमिली के लिए शॉटगन का खर्च उठाना बेहद मुश्किल है। मिडिल क्लास फैमिली के लिए बेटी का महंगे खेल शॉटगन में शामिल होना बड़ी बात थी। ज्योत्सना की मानें तो आर्थिक तंगी के कारण एक दौर ऐसा भी आया जब बेटियों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में पढ़ाई करवानी पड़ी। प्रीति मप्र खेल अकादमी में चयनित होकर देश के लिए इंटरनेशनल लेवल पर खेल रही हैं।

छोटी उम्र में हासिल कीं बड़ी उपलब्धियां

महज 15 साल की उम्र में प्रीति ने मप्र खेल अकादमी भोपाल में प्रवेश किया। प्रीति ने इंटरनेशनल शूटिंग में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2022 कोरिया के चांगवोन में हुई प्रतियोगिता के दौरान सिल्वर मेडल जीता। इसके साथ ही जर्मनी में 8 मई से 21 जुलाई 2022 को जूनियर वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की। फिनलैंड में आयोजित 11वें इंटरनेशनल शॉटगन शूटिंग कप में भी उनके द्वारा भारत की ओर से नेतृत्व किया गया। प्रीति प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पंजाब से बैचलर ऑफ फिजिकेशन एजुकेशन से पढ़ाई भी कर रही हैं। अब उनका लक्ष्य वर्ल्ड कप में भारत के लिए मेडल हासिल करना है। जयपुर में हुए ट्रायल में बेहतर प्रदर्शन कर प्रीति ने वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह भी बना ली है।

Next Story