मध्यप्रदेश

एमपी: सरपंच हो तो ऐसी, गहने गिरवी रख गांव में लगवाए हाईटेक CCTV कैमरे

एमपी: सरपंच हो तो ऐसी, गहने गिरवी रख गांव में लगवाए हाईटेक CCTV कैमरे
x
4 नाइट विजन वाले HD कैमरों से हाईटेक की गांव की सिक्योरिटी.

बुरहानपुर: पद मिलते ही जहां अधिकतर जनप्रतिनिधि अपने हितों को पूरा करने में लग जाते हैं वहीं एक ऐसी महिला सरपंच भी है जिन्होने अपने हितों को प्राथमिकता न देते हुए गांव की सुरक्षा को पहले स्थान पर रखा। महिला का यह कार्य को जहां आम जन मानस द्वारा सराहा जा रहा है वहीं महिला सरपंच की कार्यप्रणाली क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। गौरतलब है कि इंदौर-इच्छापुर हाइवे से सटी ग्राम पंचायत झिरी की महिला सरपंच ने अपने गहने गिरवी रखकर ग्राम पंचायत में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। जिसने भी यह सुना महिला सरपंच की बड़ाई करने से खुद को रोक नहीं पाया। इस कार झिरी पंचायत की सरपंच आशा विकास कैथवास बनी है। पंचायत का कार्यभार संभालने से पहले ही उन्होने अपने जेवर गिरी रख कर 80 हजार कीमत के सीसीटीवी कैमरे खरीदे। प्रभार संभालते ही इन कैमरों को गांव में लगवा दिया। सीसीटीवी कैमरे से लैस यह पंचायत पूरी तरह हाईटेक सिक्योरिटी वाली पंचायत कहला रही है।

कैसे मिली प्रेरणा

आशा कैथवास की माने तो सीसीटीवी से हर एक्टिविटी आसानरी से ट्रेस हो सकती है। ये कैमरे जहां आपराधिक गतिविधयों में कमी लाने में उपयोगी हांगे वहीं अपराधियों को पकड़ने में भी कारगर साबित होंगे। हमारा मकसद ग्रामवासियों की सुरक्षा है। यही चुनावी मुद्दा भी था। इसके चलते हाइवे किनारे और पंचायत में 80 हजार के हाई डेफिनेशन क्वालिटी और नाईट विजन वाले 4 कैमरे लगवाए गए हैं। महिला सरपंच आशा ने बताया कि कुछ माह पूर्व झिरी से एक बच्चे का अपहरण हो गया था। हाइवे में सीसीटीवी कैमरे लगे होने के कारण पुलिस ने आरोपी को 72 घंटे के अंदर ही पकड़ लिया था। इंदौर-इच्छापुर रोड किलर हाइवे बन चुका है, इसलिए भी गांव में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया।

सुरक्षा की दृष्टि से तत्काल लगवाए कैमरे

बताया गया है कि जब आशा कैथवास ने पंचायत का कार्यभार संभाला तब तक आचार संहित के चलते लेनदेन बंद होने और नए सरपंच की डीएससी तैयार नहीं होने के कारण रूपए मिलने में समय लग रहा था। जबकि सुरक्षा की दृष्टि से तत्काल सीसीटीवी कैमरे लगवाना जरूरी था। इसीलिए सरकारी मदद का इंतजार न करते हुए अपने जेवर गिरवी रख कर खुद के खर्चे से सीसीटीवी कैमरे लगवाए।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story