मध्यप्रदेश

MP Higher Education News: व्यावसायिक कोर्स की फीस तय, अब 20 हजार में कर सकेंगे बीएड

mp higher education department
x
MP Higher Education News: समिति ने लाखों विद्यार्थियों को राहत देते हुए प्रदेश के करीब 12 सौ कॉलेज में 3 सत्र 2022-23, 23-24 और 24-25 के लिए फीस का निर्धारण कर दिया है।

MP Bhopal News: फीस विनियामक समिति (Fee Regulatory Committee) द्वारा कॉलेज विद्यार्थियों के लिए व्यावसायिक कोर्स की फीस (Vacational Courses Fees) तय कर दी गई है। कॉलेजों की बैलेंस सीट टेली करने के बाद फीस विनियामक समिति ने भेजे गए प्रस्ताव से करीब 33 फीसदी फीस ही मंजूर की है। समिति ने लाखों विद्यार्थियों को राहत देते हुए प्रदेश के करीब 12 सौ कॉलेज में 3 सत्र 2022-23, 23-24 और 24-25 के लिए फीस का निर्धारण कर दिया है। इससे उच्च शिक्षा के क्षेत्र में व्यवसायिक कोर्स की शिक्षा ले रहे छात्रों को लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए व्यावसायिक कोर्स की फीस तय की गई है। इससे पहले व्यवसायिक कोर्स का संचालन करने वाले कॉलेज मनमाने खर्चों पर बढ़ा-चढ़ा कर फीस वसूल रहे थे। इसके बाद भी इस सत्र में फीस 2 से 3 गुना करने का प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन बैलेंस सीट चेक करने के बाद समिति ने इसकी अनुमति नहीं दी। इस कटौती के बाद अब विद्यार्थी 20 हजार में बीएड (B.Ed Fees) कर सकेंगे।

कोर्स के हिसाब से तय की गई फीस

कॉलेजों द्वारा बीएएलएलबी में 72 हजार और बीएड में 32 हजार रूपए सालाना फीस करने का प्रस्ताव दिया था। जिसमें कटौती कर इन दोनों की फीस को 20 हजार रूपए सालाना कर दिया गया है। समिति के इस निर्णय से एक तरफ जहां विद्यार्थियों पर खर्चों का बोझ कुछ कम होगा वहीं दूसरी तरफ कॉलेजों की मनमानी पर अंकुश भी लगेगा।

बताए थे अधिक खर्चे

कॉलेज समिति की ओर से फीस बढ़ाने के लिए बैलेंस सीट में काफी अधिक खर्चे बताए गए थे। जिसके बाद समिति ने पाया कि बहुत से खर्चे ऐसे हैं, जिसका पढ़ाई और कॉलेज संचालन से कोई संबंध नहीं है। जिसे नामंजूर करते हुए 60 से 70 प्रतिशत फीस कम कर दी गई।

वर्जन

विद्यार्थियों के हित में कोर्स की फीस तय की गई है। उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेजों की फीस निर्धारण उनकी बैलेंस सीट के बताए गए खर्चों के निरीक्षण के आधार पर किया गया है।

डीए हंडोलिया, सचिव फीस विनियामक समिति

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story