मध्यप्रदेश

नकल पर नकेल कसने एमपी उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, केंद्र पर लगेंगे CCTV कैमरे, गश्त करेगी उड़नदस्ता टीम

MP Board News
x
MP Board News: गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के सभी मापदंडों को परखने के लिए विशेष व्यवस्था बनाई जा रही है शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कॉलेजों की परीक्षा निष्पक्ष और व्यवस्थित ढंग से करवाने के लिए कुछ बड़े परिवर्तन किए हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि परीक्षा छात्रों के प्रतिभा को तथा अर्जित की शिक्षा को मापने का एक बेहतर मापदंड है। इसमें अगर गड़बड़ी हुई तो छात्रों को मिलने वाला रिजल्ट देश के लिए भी लाभप्रद नहीं होगा। इसलिए परिवर्तन आवश्यक है।

लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

उच्च शिक्षा मंत्री का कहना है कि परीक्षा संचालन में पारदर्शिता के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि वीक्षण एवं पर्यवेक्षण कार्य में संलग्न शिक्षकों की ड्यूटी निरंतर परिवर्तित की जाएगी। कमरे के अंदर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से जहां विशेष निगरानी होगी वही पर्यवेक्षको की लगातार ड्यूटी बदलने से छात्र स्वयं का मूल्यांकन परीक्षा देकर बेहतर ढंग से कर पाएंगे। किसी भी तरह की नकल की गुंजाइश नहीं रहेगी।

ऐसे लगेगी ड्यूटी

शिक्षा मंत्री के बताए अनुसार परीक्षा ड्यूटी लगाने के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उसमें संभाग जिला और तहसील मुख्यालयो पर स्थित महाविद्यालयों के शिक्षकों की वीक्षकीय कार्य के लिए ड्यूटी एक महाविद्यालय से दूसरे महाविद्यालय में लगाई जाएगी। ड्यूटी लगाने में पूरी सावधानी बरतनी होगी। यदि 1 वर्ष किसी शिक्षक की ड्यूटी महाविद्यालय में लगाई गई है तो आगामी वर्ष में उच्च महाविद्यालय में उनकी ड्यूटी पुनः नहीं लगाई जाएगी। अनुदान प्राप्त कॉलेजों में पर्यवेक्षक का कार्य शासकीय महाविद्यालय के शिक्षकों से ही कराया जाएगा।

साथ ही शिक्षा मंत्री का यह भी कहना है कि वीक्षकों की कमी होने पर शोधार्थियों से भी वृक्षकीय कार्य लिया जाए। परीक्षा केंद्र पर राजस्व एवं पुलिस विभाग से संबंधित कार्यपालक अधिकारियों की ड्यूटी सुनिश्चित कर उड़नदस्ता टीमों का गठन किया जाए। पर्याप्त उड़नदस्ता दल लगातार निगरानी करगे।

Next Story