मध्यप्रदेश

MP HSTET 2023: एमपी हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा मार्च में, आवेदन प्रक्रिया व कौन हैं पात्र जान लें

Sanjay Patel
19 Jan 2023 8:15 AM GMT
MP HSTET 2023: एमपी हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा मार्च में, आवेदन प्रक्रिया व कौन हैं पात्र जान लें
x
MP HSTET 2023: मध्यप्रदेश हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमपी एचएसटीईटी) 2023 परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है।

MP HSTET 2023: मध्यप्रदेश हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (एमपी एचएसटीईटी) 2023 परीक्षा का आयोजन 1 मार्च से किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। एमपी हाईस्कूल टीईटी में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी निर्धारित की गई है।

एमपी टीईटी योग्यता

एमपी हाईस्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी आवश्यक है। इसके साथ ही बीएड की डिग्री भी होना अनिवार्य है। आवेदन करने के बाद अभ्यर्थी हाईस्कूल टीईटी परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन आनलाइन मोड में किया जाएगा। मार्च माह में होने वाली इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं।

एमपी टीईटी चयन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश हाईस्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए वही अभ्यर्थी पात्रता रख सकेंगे जिनके द्वारा आनलाइन आवेदन किया जाएगा। आवेदन करने के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी होगी। एमपी हाईस्कूल टीईटी में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी अंक (सामान्य वर्ग) पाना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य किया गया है।

एमपी टीईटी एज लिमिट व फीस

एमपी हाईस्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है। आनलाइन आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क 660 रुपए निर्धारित की गई है। जबकि मध्यप्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क 360 रुपए अदा करना होगा।

एमपी टीईटी आवेदन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश हाईस्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को आनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है। यह शिक्षक पात्रता परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए है जो हाईस्कूल में शिक्षक बनना चाहते हैं। आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। अभ्यर्थी 27 जनवरी तक अपना आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Next Story