मध्यप्रदेश

भोपाल-इंदौर समेत 24 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, पूर्वी एमपी में 19 अगस्त तक होगी झमाझम वर्षा

Mandous Cyclone Update
x
MP Heavy Rainfall Alert: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते दो दिनों से लगातार तेज बारिश का दौर जारी है।

MP Heavy Rainfall Alert: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते दो दिनों से लगातार तेज बारिश का दौर जारी है। राजधानी भोपाल (Bhopal) समेत कई जिलों में सोमवार को सुबह से देर शाम तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहा, जिससे नदी-नाले उफान पर आ गए हैं और कई गांवों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मौसम विभाग (Weather Department) ने पूर्वी मध्यप्रदेश (East Madhya Pradesh) के कुछ इलाकों में बाढ़ (Flood) का अलर्ट जारी किया है।

राजधानी में खूब बरस रहें बदरा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) समेत राज्य के अधिकांश शहरो में शनिवार से वर्षा लगातार जारी है। इसके चलते भोपालमें जगह-जगह जलजमाव के हालात हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजधानी में कलियासोत डैम के 13 में से 10 गेट खोल दिए गए। इसी के साथ ही बड़ा तालाब और भदभदा का लेवल बढ़ने के बाद गेट खोलने पड़े। भदभदा के भी 7 गेट तो वहीं कोलार के दो गेट खोल कर पानी निकाला जा रहा है।

नर्मदापुरम के डैम लबालब

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नर्मदापुरम (Narmadapuram) में सोमवार सुबह 6 बजे से तवा डैम के सभी 13 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। तो वहीं उज्जैन (Ujjain) में शिप्रा भी लबालब बह रही है। इसी के साथ ही जबलपुर और मंडला में हो रही बारिश की वजह से नर्मदा पर बने बरगी डैम के गेट आज शाम तक खुल सकते हैं।

यहां हुई इतनी वर्षा

प्रदेश के मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार पूरे राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश मलाजखंड में और पचमढ़ी में 7-7 इंच हुई। तो वहीं मंडला में 5 इंच, भोपाल में 4 इंच, सागर, सिवनी में 3-3 इंच, नरसिंहपुर में 2-2 इंच पानी गिरा। नर्मदापुरम, खजुराहो, उमरिया में डेढ़-डेढ़ इंच, सीधी, दमोह में एक-एक इंच, गुना, सतना, बैतूल, जबलपुर, नौगांव रीवा, ग्वालियर, रतलाम, धार, इंदौर, शिवपुरी और दतिया में भी बारिश हुई।

19 अगस्त तक होगी भारी बारिश

मीडिया से बात करते हुए वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने जानकारी दी कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बनने से प्रदेश भर में जोरदार बारिश हो रही है। आगामी 24 घंटों के दौरान भोपाल-इंदौर समेत 24 जिलों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ ही पूर्वी मध्यप्रदेश के कई इलाकों में 18 और 19 अगस्त को बारिश के आसार हैं।

Next Story