मध्यप्रदेश

MP Heavy Rain Alert: एमपी में 72 घंटो तक बारिश का अलर्ट, इन 32 जिलों में होगी झमाझम बारिश

MP Heavy Rain Alert: एमपी में 72 घंटो तक बारिश का अलर्ट, इन 32 जिलों में होगी झमाझम बारिश
x
MP Heavy Rain Alert: एमपी में अभी बारिश का दौर नही थमा है और मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटो तक बारिश का अलर्ट जारी किया है.

MP Weather News In Hindi: मध्यप्रदेश में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है तो वहीं एक बार फिर प्रदेश में जारी बादलों की लुकाछिपी के बीच जहां बारिश हो रही है वहीं मौसम विभाग (Weather Department) ने आगामी 72 घंटो तक बारिश का अलर्ट जारी किया है (Heavy Rain Alert)। इस दौरान तकरीबन 32 जिलों में झमाझम बारिश के संकेत दिए गए हैं। जिससे तय है कि राज्य में अभी बारिश सामाप्त नही हुई है।

बंगाल की खाड़ी मे बना लो प्रेशर

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी (Bangal Ki Khadi) में लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) बना है। जिससे प्रदेश के मौसम पर असर पड़ रहा है और बादल छाने के साथ ही बारिश हो रही है। बुधवार को ग्वालियर और भिंड में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। भोपाल के कुछ इलाकों में मंगलवार दोपहर और रात को पानी गिरा। पिछले 24 घंटे में इंदौर, ग्वालियर, सागर, दमोह, मंडला, मलाजखंड, गुना, खजुराहो, सीधी और शिवपुरी में बारिश हुई।

तीन दिन तक तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों तक भोपाल-इंदौर समेत 32 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानकारी के तहत बुदेलखंड एवं बघेलखंड में इस वर्ष सामान्य से कम बारिश रिकार्ड की गई है, तो मौसम विभाग ने ऐसे क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है। बता दें कि प्रदेश के अन्य हिस्सों में इस वर्ष सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज हुई है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

प्रदेश में बुधवार से तेज बारिश (Heavy Rain) का दौर फिर से शुरू होगा। इस दौरान प्रदेश के 32 जिलों में भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, इंदौर, धार, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, झाबुआ, अशोक नगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योरपुरकलां, कटनी, छिंदवाड़ा, रीवा, सीधी, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, हरदा, देवास और नर्मदापुरम में बारिश होगी।

बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया सिस्टम 23 सितंबर तक कई जिलों में बारिश कराएगा। इससे ग्वालियर, चंबल और बुंदेलखंड के साथ बघेलखंड के कई जिलों में बारिश हो सकती है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान ग्वालियर, पन्ना, सतना, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, सिवनी, कटनी और भिंड में भारी बारिश यानी ढाई इंच से ज्यादा पानी गिर सकता है।

Next Story