मध्यप्रदेश

शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ रहा एमपी, 17 से बढ़कर 5वें स्थान पर पहुंचा प्रदेश

MP
x
एमपी में शिक्षा का स्तर 17 से बढ़कर 5वे स्थान पर आ गया है

Madhya Pradesh Rankings In Education: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने शिक्षक भर्ती और स्कूल शिक्षा को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में नई शिक्षा संस्कृति का विकास हुआ है। नवीनतम नेशनल अचीवमेंट सर्वे में मध्यप्रदेश ने स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता के क्षेत्र में बड़ी छलांग लगाते हुए 17वें स्थान से आगे बढ़कर देश में 5वां स्थान हासिल कर लिया है।

हर बच्चा पहुच रहा स्कूल

सीएम ने कहा कि आज हर बच्चा स्कूल पहुच रहा है और अगर किसी कारण से कोई बच्चा स्कूल नही जाता है तो स्कूल स्टाफ उसके पास पहुच रहा है। इसके लिए सरकार पूरी तरह से गंभीर है और विशेष प्रयास कर रही है। पिछले पाँच सालों में प्राथमिक स्कूल में ड्रॉप आउट रेट घटकर 1.35 रह गया है। वर्ष 2025-26 तक इसे शून्य करने का लक्ष्य है।

शिक्षा जगत में नई क्रांति की शुरूआत

सीएम शिवराज ने कंहा कि ज्ञान के साथ ही संस्कार और कौशल शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। सीएम राईज स्कूलों की स्थापना शिक्षा जगत में एक नई क्रान्ति की शुरूआत है। जिसमें 9 हजार 200 सर्वसुविधा संपन्न सीएम राईज स्कूल खोले जा रहे हैं। पहले चरण में 370 स्कूल इसी सत्र से प्रारंभ कर दिए गए हैं।

शिक्षा में इस तरह की व्यावस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलो में शिक्षकों की कमी से पढ़ाई प्रभावित न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए 18 शिक्षकों की भर्ती की गई है। तो वही स्कूली बच्चों को साइकिल वितरण में ई-रूपी व्यवस्था लागू करने जा रहे हैं। अब बच्चे ई-वाउचर प्राप्त कर बाजार से अपनी पसंद की साइकिल खरीद सकेंगे।

Next Story