मध्यप्रदेश

एमपी सरकार की 'माँ तुझे प्रणाम योजना' पुन: हुई शुरू, 12 हजार 672 युवाओं पिछली बार मिला था लाभ

Maa Tujhe Pranam Yojana
x
MP Maa Tujhe Pranam Yojana: मध्य प्रदेश सरकार ने माँ तुझे प्रणाम योजना को फिर से शुरू किया है।

प्रदेश सरकार राज्य में लम्बे समय से बंद पड़ी कई योजनाओं को फिर से शुरू कर रही है। अभी कुछ दिनों पहले ही सरकार ने 'मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना' (Mukhya Mantri Kanya Vivah Yojana) को फिर से शुरू किया था, जिसमे प्रदेश के बेटियों की शादी में 55 हजार रूपए की सहायता की जायेगी।

"माँ तुझे प्रणाम" योजना हुई शुरू

प्रदेश की शिवराज सरकार ने "माँ तुझे प्रणाम" योजना (Maa Tujhe Pranam Yojana) को पुन: शुरू किया गया है। जानकारी के मुताबिक आगामी 2 मई को इस योजना में प्रदेश की 196 लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को अंतर्राष्ट्रीय सीमा वाघा-हुसैनीवाला (पंजाब) का भ्रमण कराया जाएगा। वर्ष 2013 से प्रदेश में शुरू हुई इस योजना में पहली बार प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी बालिकाएँ वाघा बार्डर जा रही हैं, जो 2 मई को अपरान्ह 3:30 बजे अमृतसर दादर एक्सप्रेस से रवाना होंगी।

मध्य प्रदेश सरकार की खेल एवं युवा कल्याण विभाग की 'माँ तुझे प्रणाम' योजना में भोपाल संभाग से 20 लाड़ली लक्ष्मियाँ, इंदौर संभाग से 31, ग्वालियर संभाग से 15, उज्जैन संभाग से 26, नर्मदापुरम संभाग से 11, शहडोल संभाग से 15, रीवा संभाग से 12, चम्बल संभाग से 9, सागर संभाग से 26, जबलपुर संभाग से 31 बालिकाओं को वाघा-हुसैनीवाला (पंजाब) के भ्रमण पर जायेगी।

योजना में अब तक लगभग 12 हजार 672 युवाओं को लेह-लद्दाख, कारगिल-द्रास, आर.एस.पुरा, वाघा-हुसैनीवाला, तानोत माता का मंदिर, लोगेंवाल, कोच्चि, बीकानेर, बाड़मेर, नाथूराम-दर्रा, पेट्रापोल, तुरा, जयगाँव, अडंमान निकोबार एवं कन्या कुमारी की अनुभव यात्रा कराई गई है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की इस योजना की चयनित बालिकाओं को गृह निवास यात्रा का किराया, दैनिक भत्ता, आवास, भोजन, स्थानीय यातायात व्यवस्था, रेल आरक्षण व्यवस्था, ट्रेक सूट, टी-शर्ट और किट बैग उपलब्ध कराए जाते हैं।

Next Story