मध्यप्रदेश

एमपी सरकार की बड़ी सौगात, 2 लाख 98 हजार गैस कनेक्शन वितरित, पात्र महिला को मिल रही 1600 रूपए की आर्थिक सहायता, ऐसे मिलेगा लाभ

MP State Government
x

MP State Government

मध्यप्रदेश में 2 लाख 92 हजार 462 गैस कनेक्शन जारी किए गए हैं.

MP State Government: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में वर्ष 2022-23 में मध्यप्रदेश में 2 लाख 92 हजार 462 गैस कनेक्शन जारी किए गए हैं। केन्द्रीय पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य एक ओर जहाँ चूल्हे के धुएँ से ग्रामीण महिलाओं को मुक्त कराना है, वहीं पर्यावरण प्रदूषण की रोकथाम की दिशा में प्रभावी प्रयास करना है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला 2.0 में 60 लाख से अधिक गैस कनेक्शन वितरित किए गए। उज्ज्वला योजना में मुख्यत: ग्रामीण क्षेत्रों में पारंपरिक ईधन- लकड़ी, कंडे एवं कोयले आदि के स्थान पर एलपीजी के उपयोग को बढ़ावा दिया गया है।

29 करोड़ हितग्राही उठा चुके लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ 18 वर्ष या उससे अधिक की महिलाएँ ही ले सकती हैं और उनके पास एपीएल और बीपीएल एवं राशन कार्ड होना चाहिए। योजना में पात्र महिला को 1600 रूपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

लाभार्थियों की संख्या देश में अब तक करोड़ो हो चुकी है। पिछले वर्ष लाभार्थी की संख्या 8 करोड़ बढ़ी हैं, जिसे मिला कर देश में अबतक 29 करोड़ महिला हितग्राही हैं।

Next Story