मध्यप्रदेश

MP Teerth Darshan Yojana: एमपी सरकार बुजुर्गों को करवाएगी हवाई तीर्थयात्रा, लेटेस्ट अपडेट यहां पर जानें

Sanjay Patel
15 April 2023 11:30 AM GMT
MP Teerth Darshan Yojana: एमपी सरकार बुजुर्गों को करवाएगी हवाई तीर्थयात्रा, लेटेस्ट अपडेट यहां पर जानें
x
MP News: मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में अब बुजुर्ग यात्री विमान से भी तीर्थयात्रा कर सकेंगे। जिसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा भी कर दी है।

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में अब बुजुर्ग यात्री विमान से भी तीर्थयात्रा कर सकेंगे। जिसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा भी कर दी है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के श्रद्धालु प्रयागराज, शिरडी, मथुरा वृंदावन के साथ ही गंगासागर की यात्राएं भी आसानी के साथ वायुयान से कर सकेंगे। जिसके लिए कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। वायुयान से तीर्थयात्रा का आगाज 21 मई से किया जाएगा। जिसके लिए राज्य शासन द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं।

21 मई से शुरू होगी हवाई तीर्थयात्रा

एमपी के बुजुर्ग अब वायुयान से भी तीर्थयात्रा कर सकेंगे। यह यात्रा 21 मई से प्रारंभ होगी। जो 19 जुलाई तक चलेगी। प्रदेश के श्रद्धालु अब मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत मथुरा-वृंदावन, शिरडी, प्रयागराज और गंगासागर की यात्राएं विमान से कर सकेंगे। जिसके लिए यात्राओं से संबंधित कार्यक्रम भी घोषित कर दिया गया है। यात्रा के संबंध में जिलों के कलेक्टरों को भी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिसके चलते आईआरसीटी द्वारा नियत एक टूर मैनेजर भी तीर्थयात्रियों के साथ यात्रा करेगा। इस यात्रा का लाभ एमपी के 25 जिलों के तीर्थ यात्रियों को मिल सकेगा।

हवाई तीर्थयात्रा शेड्यूल

हवाई तीर्थयात्रा का जो शेड्यूल जारी किया गया है उसके अनुसार 21 मई को भोपाल से प्रयागराज, 23 मई को आगर-मालवा से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 25 मई को बैतूल से वृंदावन वाया भोपाल एयरपोर्ट, 26 मई को देवास से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 3 जून को खंडवा से गंगासागर वाया इंदौर एयरपोर्ट से तीर्थयात्रा के लिए रवाना होंगे।

4 जून को हरदा से प्रयागराज वाया भोपाल एयरपोर्ट, 6 जून को मंदसौर से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 8 जून को नर्मदापुरम से मथुरा वृंदावन वाया भोपाल एयरपोर्ट, 9 जून को नीमच से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 15 जून को बड़वानी से गंगासागर वाया इंदौर एयरपोर्ट, 16 जून को इंदौर से गंगासागर।

18 जून को दमोह से प्रयागराज वाया भोपाल एयरपोर्ट, 19 जून को बुरहानपुर से गंगासागर वाया इंदौर एयरपोर्ट, 19 जून को ही रतलाम से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 20 जून को शाजापुर से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 22 जून को सागर से मथुरा-वृंदावन वाया भोपाल एयरपोर्ट।

23 जून को खरगौन से गंगासागर वाया इंदौर एयरपोर्ट, 23 को ही उज्जैन से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 2 जुलाई को विदिशा से प्रयागराज वाया भोपाल एयरपोर्ट, 3 जुलाई को अलीराजपुर से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 4 जुलाई को राजगढ़ से मथुरा-वृंदावन वाया भोपाल एयरपोर्ट।

6 जुलाई को सीहोर से मथुरा-वृंदावन वाया भोपाल एयरपोर्ट, 7 जुलाई को धार से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट, 16 जुलाई को रायसेन से प्रयागराज वाया भोपाल एयरपोर्ट और 19 जुलाई को झाबुआ से शिरडी वाया इंदौर एयरपोर्ट से तीर्थयात्री दर्शन के लिए रवाना होंगे। गंगासागर जाने वाले सभी तीर्थयात्री वाया कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

विमान से जा सकेंगे 32 तीर्थयात्री

तीर्थयात्रा के दौरान विमान में 33 सीटें उपलब्ध रहेंगी। तीर्थयात्री नियमित विमान सेवा से तीर्थयात्रा कर सकेंगे। प्रत्येक जिले से 32 तीर्थयात्री ही यात्रा पर जा सकेंगे। जबकि एक अनुरक्षक के रूप में शासकीय अधिकारी यात्रा पर जाएंगे। हवाई तीर्थयात्रा पर जाने के लिए तीर्थ यात्रियों की आयु सीमा 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्हें आयकरदाता भी नहीं होना चाहिए। यदि जिलों में निर्धारित सीटों से अधिक तीर्थ यात्रियों के आवेदन प्राप्त होते हैं तो लॉटरी के माध्यम से तीर्थ यात्रियों का चयन किया जाएगा।

Next Story