मध्यप्रदेश

MP Government Job Reservation: CM शिवराज का ऐलान! सीधी भर्ती में अब इनको भी मिलेगा आरक्षण, लाखो को होगा फायदा

MPPEB Group 2 Recruitment 2022
x
MP Government EWS Reservation 2022 News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर रहे लाखो उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है।

MP Government EWS Reservation 2022 News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर रहे लाखो उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (MP Vidhan Sabha Chunav 2023) से पहले एमपी की शिवराज सरकार ने मास्टर स्ट्रोक खेला है। शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए मध्य प्रदेश में होने वाली सीधी भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS Candidates) को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ देने का ऐलान किया है। बता दें कि अब प्रदेश में सरकारी नौकरी भर्ती आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर आरक्षण मिलेगा।

MP EWS Reservation: आदेश हुए जारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शिवराज सरकार के इस फैसले के तहत सीधी भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों (EWS Category Candidates) को न्यूनतम अंकों में 10% की छूट मिलेगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी करते हुए बताया है कि पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों में से आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों की सूची बनाई जाएगी। इसके बाद सूची में मेरिट में रहने वाले उम्मीदवारों को आरक्षण दिया जाएगा।

बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS Candidates) को सरकारी नौकरियों एवं हर तरह कि पढाई में 10 फीसदी आरक्षण Reservation) देने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। केंद्र की मोदी सरकार ने देश के सर्वोच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट में ईडब्लूएस को आरक्षण देने के फैसले का बचाव किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार ने कोर्ट में कहा कि ईडब्लूएस आरक्षण (EWS Reservation) संविधान के मूल ढांचे का उल्लंघन नहीं करता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने ये भी कहा कि आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से ज्यादा ना हो, यह प्रमुख नियम तो है लेकिन इसे बाध्यकारी नहीं माना जा सकता।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story