मध्यप्रदेश

MP Government Job: कॉलेजो में होगी 1400 प्रोफेसरों की नियुक्ति, तैयारी में जुटा हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट

MP Sarkari Naukri Bharti Niyam
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सरकारी कॉलेजो में 1400 प्रोफेसरों की नियुक्ति की जाएगी।

MP Government Professor Vacancy 2022: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के महाविद्यालयों में प्रोफेसरों की कमी को दूर करने के लिए हायर एजुकेशन द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। बताया गया है कि आगामी शैक्षणिक सत्र के पहले महाविद्यालयों में 14 सौ पदों पर प्रोफेसरों की नियुक्ति की जाएगी। बताया गया है कि पीएससी के माध्यम से यह पद भरे जाएंगे। प्रदेश के कॉलेजों में प्रिंसिपल सहित 5146 गजेटेड पोस्ट खाली है। वर्तमान में कॉलेजों में अतिथि विद्वानों के माध्यम से प्रोफेसरों की कमी को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इन्हीं अतिथि विद्वानों के द्वारा महाविद्यालयों में कोर्स को पूरा कराया जा रहा है।

सूत्रों की माने तो अब विभाग खाली पदों को भरने के लिए पीएससी प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है। विभागीय सूत्रों की माने तो मार्च में ही रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव पीएससी भेज दिया जाएगा। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो गई है। खाली पदों को भरे जाने के मामले में 700 पद बैकलॉगके और 700 आरक्षण रोस्टर के हिसाब से भरे जाएंगे।

अधिकारियो ने बताया कि इसी साल से इन पदों को भर लिया जाएगा। जिससे नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को और प्रभावी ढंग से पूरा किया जा सके। वर्तमान समय की स्थिति यह है कि सभी संकायों में पद खाली है। ऐसे कोर्स जो नए शुरू किए गए हैं उनमें फैकल्टी की सबसे ज्यादा समस्या है। उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त दीपक सिंह ने बताया कि इसी महीने पीएससी को विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजा जाएगा। पदों के भर जाने से कॉलेजों को स्थायी फैकल्टी मिलेगी। जिसका फायदा छात्रां को होगा।

Next Story