मध्यप्रदेश

पहली से 8वीं तक के छात्रों के खाते में एमपी सरकार भेजने वाली है रूपये, तैयार रखें बैंक अकाउंट

MP Government Scheme
x
MP Government Scheme: पहली से 8वीं तक के छात्रों के खाते में मध्य प्रदेश सरकार कुछ पैसे भेजने वाली है।

पहली से 8वीं तक के छात्रों के खाते में मध्य प्रदेश सरकार कुछ पैसे भेजने वाली है। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। साथ में यह घोषणा भी कर दिया गया है कि किस छात्र के खाते में कितना पैसा भेजा जायेगा। साथ ही स्कूल हेडमास्टर तथा प्रचार्यों को कहा गया है कि वह छात्रों के खाते लेकर कम्प्लीट कर लें। जिससे छात्रों को सरकार द्वारा भेजी जाने वाली राशि प्रप्त करने में कोई समस्या न हो।

सरकार की योजना के अनुसार कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को गणवेश के लिए उनके खाते में राशि उपलब्ध करवाई जायेगी। यह व्यवस्था सीएम राइज स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है। स्कूल ड्रेस वितरण के लिए यह प्रस्ताव राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा तैयार कर लिया गया हैं। बताया गया है कि छात्रों को 2 जोड़ी कपडे के लिए 600 रूपये उसके खाते में दिया जायेगा।

अन्य शासकीय स्कूलों के तय नहीं हुआ नियम

सीएम राइज स्कूल के अलावा अन्य शासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को गणवेश उपलब्ध करने के लिए अभी नियम तय नही हो पा रहा है। जानकारी के अनुसार स्कूल शिक्षा केंद्र हर साल 390 करोड़ रुपए बच्चों के गणवेश में खर्च करता है। लेकिन पिछले वर्ष ड्रेस की गुणवत्ता खराब होने की वजह से मामला अधर में अटक गया है। अब तक बच्चों को ड्रेस उपलब्ध करवाने के लिए कोई निर्णय नही हो पाया है कि छात्रों को गणवेश दिया जाय या फिर उनके खाते में गणवेश के लिए राशि दी जाय।

स्वा सहायता समूहो को पुनः सौंपा जायेगा कार्य

छात्रो के गणवेश उपलब्ध करने के लिए प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि सशर्त आजीविका मिशन के तहत संचालित स्वा सहायता समूहों को काम सौंपा जाय। जिससे गणवेश की गुणवत्ता बरकार रहे। क्योंकि पहले भी स्वास्हायता समूहो को काम दिया गया था। लेकिन इनके द्वारा गुणवत्ता विहीन कपडे तैयार किये गये थे। अब सरकार की योजना है कि शर्त का पालन न करने पर भुगतान रोक दिया जायेगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story