मध्यप्रदेश

एमपी सरकार गाय पालने के लिए दे रही हर महीने ₹900, फटाफट ऐसे करें Registration

एमपी सरकार गाय पालने के लिए दे रही हर महीने ₹900, फटाफट ऐसे करें Registration
x
MP News: मध्य प्रदेश सरकार बेसहारा गायों को सहारा दिलाने लगातार प्रयासरत है।

MP News: मध्य प्रदेश सरकार बेसहारा गायों को सहारा दिलाने लगातार प्रयासरत है। हाल के दिनों में सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की है जिसमें गौ पलकों को हर महीने कुछ रकम दी जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात पशुपालकों को 900 रुपए महीने दिए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार की योजना है कि गाय के दूध के साथ उसके गोबर और गोमूत्र का उपयोग धार्मिक कार्यों में किया जाए।

आखिर क्यों पड़ी आवश्यकता

आज गायों के देश भारतवर्ष में जहां सनातन धर्म के लोग निवास करते हैं वहां गोपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार को प्रोत्साहित करना पड़ रहा है। ऐसे में एक प्रश्न उठता है कि आखिर यह आवश्यकता क्यों पड़ी। इस संबंध में बताया गया है कि जब से खेती में मशीनों का उपयोग शुरू हो गया तो लोगों ने गोपालन को बंद हो गया। कभी घर के दरवाजे की शोभा बढ़ाने वाले गोधन आज यहां वहां बेसहारा भटक रहे हैं। अब तो लोग उन्हें आवारा पशु का नाम दे चुके हैं। ऐसे में सरकार उनके संरक्षण के लिए योजना बना रही है।

किसे मिलेंगे 900 रूपये महीना

प्रदेश सरकार ने गोपालकों को 900 रुपए महीने देने की घोषणा कर दी है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू किया गया है। लेकिन सवाल ये उठता है कि गोपालकों को यह राशि कैसे मिलेगी। बताया गया है कि जो किसान देसी गाय को पालेंगे और ऑर्गेनिक खेती करेंगे उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा। साथ यह बताया गया है कि अब तक में लगभग 22000 किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है और पहली किस्त भी जारी हो गई है।

डायल करें 1962

अगर आपका पशु बीमार है। आप उसके इलाज को लेकर परेशान हैं तो 1962 नंबर मोबाइल से डायल कर दीजिए। आपके घर में पशुओं का इलाज करने के लिए एंबुलेंस आकर खड़ी हो जाएगी। जिसमें दवा डॉक्टर और यंत्र उपलब्ध होंगे। जो पशुओं का संक्षिप्त इलाज करेगी।

Next Story