मध्यप्रदेश

मानसून आते ही एमपी सरकार हुई अलर्ट, गृह मंत्री ने ली बैठक, आपदा प्रबंधन की तैयारियों की हुई समीक्षा

Home Minister Narottam Mishra
x
MP Monsoon 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने मंत्रालय में मानसून के दृष्टिगत आपदा प्रबंधन विभाग (disaster management department) की तैयारियों की समीक्षा की।

MP Monsoon 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने मंत्रालय में मानसून के दृष्टिगत आपदा प्रबंधन विभाग (disaster management department) की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मानसून में जोखिम और हानि को न्यूनतम करने के लिये आपदा प्रबंधन विभाग को हाईटेक किया गया है। मंत्री मिश्रा ने विभागीय अधिकारियों को हर परिस्थिति में लोगों की जान-माल की सुरक्षा के लिये टेक्नालॉजी का अधिकतम उपयोग करने के निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक के दौरान गृह मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मानसून (Monsoon) का आगमन हो चुका है। विगत वर्षों के अनुभव को देखते हुए आपदा प्रबंधन के बेहतर इंतजाम सुनिश्चित करें। उन्होंने बेहतर आपदा प्रबंधन के लिये विभाग द्वारा तैयार की गई आपदा चेतावनी एवं प्रतिक्रिया प्रणाली (DWRS Portal) का बेहतर उपयोग करने और प्राप्त जानकारियों से आपदा संभावित क्षेत्रों से लोगों को समय रहते उपयुक्त स्थानों तक पहुँचाने का बंदोबस्त सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि भोपाल के राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन कंट्रोल सेंटर (State Level Disaster Management Control Center) से जिलों में आपदा प्रबंधन के लिये बनाये गये इंटीग्रेटेड कमाण्ड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से सतत निगरानी रखें। जिला स्तरीय सेंटर्स से नियमित रूप से जानकारी प्राप्त कर आवश्यकता अनुसार मार्गदर्शन के साथ सहायता तत्परता से उपलब्ध करायें।

ऐसी की जारी तैयारी

मंत्री नरोत्तम निश्रा ने जानकारी दी कि आपदा प्रबंधन के लिये 96 क्विक रिस्पांस टीम (Quick Response Team) भी गठित की गई हैं। अतिवृष्टि और बाढ़ में राहत बचाव कार्य के लिये 160 नई बोट भी खरीदी गई हैं। इस प्रकार मध्य प्रदेश में बेहतर आपदा प्रबंधन के लिये अब 276 बोट उपलब्ध हैं। इसके अलावा प्रबंधन को और अधिक बेहतर बनाने के लिये 17 ड्रोन भी खरीदे गये हैं।

Next Story