मध्यप्रदेश

एमपी को मिली 3 स्पेशल ट्रेनें, यह रहेगा रूट व शेड्यूल, फटाफट से जानें

Sanjay Patel
16 April 2023 11:23 AM GMT
एमपी को मिली 3 स्पेशल ट्रेनें, यह रहेगा रूट व शेड्यूल, फटाफट से जानें
x
MP News: मध्यप्रदेश को तीन स्पेशल ट्रेनों की सौगात मिली है। जिनके संचालन से जहां ट्रेनों में यात्रियों का अतिरिक्त दबाव कम हो सकेगा तो वहीं रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया हो सकेगी।

मध्यप्रदेश को तीन स्पेशल ट्रेनों की सौगात मिली है। जिनके संचालन से जहां ट्रेनों में यात्रियों का अतिरिक्त दबाव कम हो सकेगा तो वहीं रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया हो सकेगी। इसके साथ ही यदि आप ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो आपको यह जान लेना बेहद आवश्यक है कि रेलवे द्वारा किन ट्रेनों को रद्द किया है और किन रेलगाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है। जिससे आपको अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े।

इन ट्रेनों की मिली सुविधा

रेलवे द्वारा इन ट्रेनों की सुविधा दी गई है। 15 अप्रैल से रतलाम मंडल के रतलाम, मंदसौर, नीमच, चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर ठहराव के साथ उधना से भगत की कोठी के मध्य साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। यह ट्रेन दोनों दिशाओं में कुल 12 फेरों का संचालन स्पेशल किराए के साथ करेगी। यह स्पेशल ट्रेन उधना से प्रत्येक शनिवार को और भगत की कोठी से प्रत्येक रविवार को रवाना होगी। इसके साथ ही अशोकनगर-नई दिल्ली तीर्थ स्पेशल ट्रेन का भी संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। जबकि एमपी के तीर्थयात्रियों के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन इंदौर, भोपाल, उज्जैन आदि रेलवे स्टेशनों से होकर जाएगी। जिसका संचालन 16 मई से प्रारंभ किया जाएगा।

स्पेशल ट्रेनों का रूट व समय

अशोकनगर-नई दिल्ली तीर्थ स्पेशल ट्रेन गाड़ी संख्या 04003 का संचालन 15 अप्रैल से अशोक नगर स्टेशन से प्रारंभ कर दिया गया है। यह ट्रेन 6 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 4.50 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंच जाएगी। वहीं उधना-भगत की कोठी साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 09093 का संचालन भी 15 अप्रैल से प्रारंभ हो चुका है यह उधना से प्रति शनिवार को 13.30 बजे प्रस्थान कर रतलाम मंडल के रतलाम, मंदसौर, नीमच होते हुए रविवार को 09.90 बजे भगत की कोठी पहुंच जाएगी। यह ट्रेन आगामी 24 जून तक उधना स्टेशन तक संचालित की जाएगी। इसके साथ ही भगत की कोठी-उधना साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 09094 का संचालन भी 16 अप्रैल से प्रारंभ कर दिया गया है। यह ट्रेन भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से प्रत्येक रविवार को 12.15 बजे प्रस्थान कर रतलाम मंडल के चित्तौड़गढ़, नीमच, मंदसौर एवं रतलाम होते हुए सोमवार को 7 बजे उधना स्टेशन पहुंच जाएंगी। यह ट्रेन आगामी 25 जून तक संचालित की जाएगी। उधना-भगत की कोठी-उधना साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन में 1 सेकंड एसी, 1 सेकंड कम थर्ड एसी, 4 थर्ड एसी, 12 स्लीपर और चार सामान्य श्रेणी के कोच रहेंगे। इस ट्रेन का दोनों दिशाओं में सूरत, वडोदरा, रतलाम, मंदसौर, नीमच चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, विजयनगर, नसिराबाद, अजमेर, ब्यावर, मारवाड़ जंक्शन, पाली और लूनी स्टेशनों पर स्टापेज रहेगा।

29 मई तक 2 ट्रेनों का बदला समय

रेलवे ने दो ट्रेनों का समय बदलने के साथ ही परिवर्तित रूट से चलाने का निर्णय लिया है। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज जंक्शन स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-4 पर वॉशेबल एप्रॉन का मरम्मत कार्य किए जाने के कारण 29 मई तक यह ट्रेनों परिवर्तित मार्ग से चलेंगी। कानपुर सेंट्रल-एलटीटी साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन गाड़ी संख्या 04151 परिवर्तित मार्ग वाया कानपुर सेंट्रल-बांदा-ओहन-सतना होकर गंतव्य को प्रस्थान करेगी। इस दौरान यह गाड़ी फतेहपुर और प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर नहीं जाएगी। वहीं एलटीटी-कानपुर सेंट्रल साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल गाड़ी संख्या 04252 परिवर्तित मार्ग वाया सतना-ओहन-बांदा होकर गंतव्य के लिए प्रस्थान करेगी। इस दौरान यह गाड़ी प्रयागराज जंक्शन और फतेहपुर स्टेशन नहीं जाएगी। वहीं ट्रेन संख्या 12645 एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस 1.10 बजे ग्वालियर स्टेशन पहुंचा करेगी। जबकि ट्रेन नंबर 12643 तिरुवनंतपुरम-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 12147 कोल्हापुर-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस 18 अप्रैल से परिवर्तित समय दोपहर 1.10 बजे ग्वालियर स्टेशन पहुंचेगी। रेलवे ने अधिकृत रेलवे पूछताछ सेवा एनटीईएस/139 से गाड़ी की सही स्थिति की जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी है।

यह ट्रेनें रद्द, इनका समय परिवर्तित

20 अप्रैल को गोंदिया से चलने वाली ट्रेन संख्या 15232 गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस परिवर्तित मार्ग नैनपुर-जबलपुर-कटनी होकर प्रस्थान करेगी। यह गाड़ी गोंदिया-उसलपुर-कटनी के बीच रद्द रहेगी। वहीं 21 अप्रैल को रायपुर एवं दुर्ग से चलने वाली 08701-08702 रायपुर-दुर्ग-रायपुर मेमू पैसेंजर के साथ ही रायपुर एवं दुर्ग से चलने वाली 08703-08704 रायपुर-दुर्ग-रायपुर मेमू पैसेंजर रद्द रहेगी। अमृतसर से चलने वाली 18238 अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 19 अप्रैल को 3 घंटे की देरी से प्रस्थान करेगी। भगत की कोठी से चलने वाली 20844 भगत की कोठी-बिलासपुर एक्सप्रेस 20 अप्रैल को तीन घंटे देरी से रवाना होगी। निजामुद्दीन से चलने वाली 12808 निजामुद्दीन-विशाखापत्तम एक्सप्रेस चार घंटे देरी से, इतवारी से चलने वाली 18240 इतवारी-बिलासपुर एक्सप्रेस चार घंटे देरी से, मुंबई से चलने वाली 12261 मुंबई-हावड़ा दूरंतो एक्सप्रेस एक घंटे देरी से प्रस्थान करेगी। इतवारी से चलने वाली 18110 इतवारी-टाटानगर एक्सप्रेस 21 अप्रैल को चार घंटे देरी से रवाना होगी। दुर्ग से चलने वाली 13287 दुर्ग-राजेन्द्रनगर साउथ बिहार एक्सप्रेस 1 घंटे 15 मिनट की देरी से, गोंदिया से चलने वाली 08861 गोंदिया-झारसुगुड़ा मेमू पैसेंजर स्पेशल दो घंटे देरी से, केवटी से चलने वाली 08816 केवटी-रायपुर डेमू पैसेंजर स्पेशल एक घंटे देरी से, रायपुर से चलने वाली 08815 रायपुर-अंतागढ़ डेमू पैसेंजर स्पेशल एक घंटे देरी से प्रस्थान करेगी। वहीं डोंगरगढ़ से छूटने वाली 08710 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल 21 अप्रैल को दुर्ग तक जाएगी। डोंगरगढ़ से छूटने वाली 08705 डोंगरगढ़-रायपुर मेमू पैसेंजर स्पेशल दुर्ग में समाप्त होगी।

Next Story