मध्यप्रदेश

MP GIS 2023: रीवा-शहडोल संभाग में ₹ 289179 करोड़ का निवेश करेंगे औद्योगिक घराने, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भोपाल-जबलपुर से अधिक विंध्य में निवेश के प्रस्ताव आए

MP GIS 2023: रीवा-शहडोल संभाग में ₹ 289179 करोड़ का निवेश करेंगे औद्योगिक घराने, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भोपाल-जबलपुर से अधिक विंध्य में निवेश के प्रस्ताव आए
x
MP GIS 2023: एमपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की बैठक में औद्योगिक राजघरानों ने इंदौर संभाग के बाद रीवा-शहडोल (विंध्य) में निवेश के प्रस्ताव रखें हैं.

MP GIS 2023: एमपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की बैठक में औद्योगिक राजघरानों ने इंदौर संभाग के बाद रीवा-शहडोल (विंध्य) में निवेश की रुचि दिखाई है. विंध्य में ₹ 289179 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आएं हैं. यह प्रस्ताव जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के निवेश प्रस्तावों की तुलना में काफी अधिक हैं.

मध्यप्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में आए निवेशों को लेकर अफसरों ने बताया कि प्रदेश में ₹1542550 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के लिए प्रस्ताव आए हैं. इन्वेस्टर्स ने अकेले इंदौर में ₹162000 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट की रूचि दिखाई है. इसके बाद रीवा व शहडोल संभाग में संयुक्त रूप से 2 लाख 89 हजार 179 करोड़ के उद्योग लगाने के प्रस्ताव राज्य शासन के पास आए हैं.

प्रदेश के 29 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा

समिट को लेकर एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बताया कि औद्योगिक घरानों ने मध्यप्रदेश में निवेश करने की अच्छी खासी रुचि दिखाई है. इंवेस्टमेन्ट के लिए निवेशकों ने इंदौर और विंध्य के रीवा-शहडोल संभाग को ज्यादा तवज्जो दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि नए उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए खास रियायत दी गई है.जिसके तहत उन्हें तीन वर्ष तक किसी भी लिखित अनुमति की जरूरत नहीं रहेगी. 7 दिन 3 वर्ष तक कोई भी निरीक्षण तक नहीं होगा. जिससे मध्यप्रदेश में 29 लाख लोगों को इससे रोजगार मिल सकेगा.

रीवा-शहडोल (विंध्य) में ₹ 289179 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव

इंदौर के बाद सबसे अधिक निवेश विंध्य के रीवा-शहडोल संभागों में करने की रुचि इन्वेस्टर्स ने जताई है. निवेश प्रस्तावों को लेकर रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प ने ख़ुशी जाहिर करते हुए बताया कि रीवा व शहडोल क्षेत्र में भरपूर संसाधन हैं. बड़े पैमाने पर सीमेंट उद्योग, एनर्जी सेक्टर संचालित हैं. यहां पर्याप्त मात्रा में जमीन उपलब्ध है. रीवा में तीन नए औद्योगिक केन्द्रों का विकास किया जा रहा है. रेलवे और हाइवे का अंचल में तेजी से विकास हो रहा है.

कलेक्टर ने आगे कहा कि रीवा में अंतर्राजीय हवाई अड्डा बन रहा है. आने वाले वर्षों में ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन का कार्य पूरा हो जाएगा. बाणसागर बांध के रूप में हमारे पास अपार जल मौजूद है. विंध्य के संसाधनों की जानकारी सोशल मीडिया, सभा-सम्मेलनों के माध्यम से निवेशकों को दी जा रही है. ऐसे में निवेश के बड़े प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं. इन्वेस्टर्स मीट में पहली बार विंध्य ने अपनी उपस्थिति मजबूती से दर्ज कराई है. यह विंध्य के विकास का परिणाम है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को इन्वेस्टर्स मीट में विभिन्न विभागों को प्राप्त निवेश प्रस्तावों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए है. कहा ​है कि जल्द से जल्द सभी प्रस्तावों को धरातल पर लाया जाए. इसके लिए जो भी आवश्यक कार्रवाई को उस तत्काल पूर्ण करें.

गौरतलब है कि इस इन्वेस्टर्स समिट में देश शीर्ष उद्योगपति जैसे डालमिया भारत समूह के पुनीत डालमिया, गोदरेज इंडस्ट्रीज के नादिर गोदरेज, अदानी एग्रो ऑयल एंड गैस के प्रणव अडानी, टाटा इंटरनेशनल के नोएल टाटा, आईटीसी ग्रुप के संजीव पुरी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के निखिल आर मेसवानी शामिल हुए थे.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इंदौर में आयोजित इस इन्वेस्ट मध्य प्रदेश-ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सातवें शिखर सम्मेलन (Indore Invest Madhya Pradesh – 7th Summit of Global Investors Summit) का वर्चुअली उद्घाटन और संबोधित भी किया था.

Next Story