मध्यप्रदेश

MP Free Smart Class: प्रतिभावान छात्रों के लिए एमपी सरकार की नई पहल, मिलेगी एसी रूम में स्मार्ट क्लास, वह भी निशुल्क

MP Laptop Yojana List 2022 pdf
x
MP Government Free Smart class Policy: शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा की गई है बड़ी घोषणा.

MP Government New Education Scheme Hindi News: मध्य प्रदेश सरकार शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रतिभावान चयनित छात्रों एसी युक्त साउंडप्रूफ स्मार्ट क्लासरूम (Soundproof Smart Ac Smartclasses) में आईआईटी और जेईई (IIT And JEE) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं (competitive Exams) के लिए निशुल्क कोचिंग (Free Coaching) की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए भोपाल में निशुल्क आवासीय सुविधा (Free Accommodation) भी मिलेगी। शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा की गई है बड़ी घोषणा देश के गरीब अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (SC And ST) के मेधावी विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी सुविधा होगी।

फिटजी करेगी सहयोग

सरकार अपने इस प्रयास को मूर्त रूप देने के लिए निजी कोचिंग संस्थान फिटजी (FIITJEE) के साथ चैंपियंस 90 की पहल शुरू की है। यह संस्थान अपने सीएसआर फंड से विद्यार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध करवाएगी। साथ ही छात्रों को निशुल्क टेबलेट (Free Tablet) दिया जाएगा। यह टेबलेट कोचिंग संस्थान के शैक्षणिक सॉफ्टवेयर से जुड़ा होगा। जिससे पढ़ाई से जुड़ी हुई ऑनलाइन सामग्री छात्रों के टेबलेट पर मौजूद रहेगी।

पढ़ाएंगे अनुभवी शिक्षक

सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के मेधावी विद्यार्थियों (SC And ST Medhavi Student) को आईआईटी तथा जेईई कि निशुल्क कोचिंग देने जा रही है। आईआईटी में इनकी प्रतिभा बढ़ाने के लिए दसवीं कक्षा के बाद इन्हें भोपाल में निशुल्क आवासी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों को पढ़ाने के लिए अनुभवी और सिलेक्टेड अध्यापकों को लगाया जाएगा।

यह सुविधा छात्रों को दसवीं पास करने के बाद ही मिलने लगेगी। ऐसे में 11वीं और 12वीं की पढ़ाई भी विभाग के द्वारा करवाई जाएगी। छात्रों को पुस्तकें एवं अन्य सामग्रियां भी उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई भी परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा गया है। इसीलिए स्मार्ट क्लास के साथ पूरा हाल ऐसी रहेगा। जिसमें छात्र बैठकर इत्मीनान से पढ़ाई कर सकते हैं।

Next Story