मध्यप्रदेश

Mp Free Scooty Yojana 2023 Percentage | मध्यप्रदेश में बालक-बालिकाओ को फ्री स्कूटी कितने परसेंट पर मिलेगी?

Mp Free Scooty Yojana 2023 Percentage | मध्यप्रदेश में बालक-बालिकाओ को फ्री स्कूटी कितने परसेंट पर मिलेगी?
x
Free Scooty Yojana 2023 MP: मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के साथ बेटों को भी फ्री में स्‍कूटी देने की घोषणा की गई है।

MP Mukhyamantri Free Scooty Yojana 2023 || Mp Free Scooty Yojana 2023 Percentage: मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के साथ बेटों को भी फ्री में स्‍कूटी देने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य की बालिकाओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना के द्वारा प्रदेश की 12वीं कक्षा में सर्वोच्‍च अंक प्राप्‍त करने वाले छात्र-छात्राओं को मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा ई-स्‍कूटी प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री स्कूटी योजना मध्यप्रदेश 2023 में इस वर्ष बालक-बालिकाओं का चयन किया जाएगा।

Free Scooty Yojana 2023 MP || MP Free Scooty Yojana

इस योजना के तहत जो छात्र 2023 में 12th कक्षा में अच्छे नम्बरों से पास होगा उन छात्रों को सरकार द्वारा फ्री स्कूटी प्रदान की जाएगी। एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं में स्कूटी प्रत्येक विद्यालय की टॉपर छात्र और छात्रा को दिया जायेगा, इसके लिए न्यूनतम 60% अंक लाना आवश्यक है। Mp फ्री स्कूटी योजना 2023 परसेंटेज एमपी बोर्ड फ्री स्कूटी योजना कितने परसेंट पर दिया जायेगा। पहले कक्षा 12वीं में 85% लाने वाली सभी छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा किया जा चूका था। किंतु अब प्रत्येक स्कूल की एक टॉपर छात्र या छात्रा को यही स्कूटी योजना का लाभ 60% से अधिक अंक लाने पर मिलेगा।

स्कूटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज MP Scooty Scheme 2023

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

समग्र आईडी

12th की मार्कशीट

मोबाइल नंबर

बैंक पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री स्‍कूटी योजना के आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्‍यम से भरे जाएंगें। परंतु अभी इस योजना की मध्‍यप्रदेश सरकार द्वारा घोषणा की गई है। आवेदन फॉर्म अभी भरना प्रारम्‍भ नहीं हुए है। जब इस योजना के आवेदन आरम्‍भ होंगे तो आपको सूचित किया जाएगा। बता दे प्रदेश सरकार ने बजट में छात्राओं के लिए सौगात दिया जा चूका है। बजट में एमपी बोर्ड के प्रत्येक स्कूल की टॉपर एक छात्रा को ई-स्कूटी देने की घोषणा कर दिया गया है।

Next Story