मध्यप्रदेश

MP Free Scooty Yojana 2023: एमपी में फ्री स्कूटी योजना होगी शुरू, 12वीं मे First Division Paas छात्राओं को मिलेगी स्कूटी, फटाफट जाने Online Process

MP Free Scooty Yojana 2023
x

MP Free Scooty Yojana 2023

मध्य प्रदेश सरकार ने पेश किए गए बजट में जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ ही छात्राओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है।

MP Free Scooty Yojana 2023: 10वी १२ का रिजल्ट आ चूका है. इस बीच मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी जान कल्याणकारी योजनाओं के साथ छात्राओं के लिए फ्री स्कूटी योजना देने की तैयारी कर रहे है. इस फ्री स्कूटी योजना में 12वीं की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन पास होने वाली छात्राओं को स्कूटी देने का वादा किया गया है। इसके लिए सरकार ने अलग से बजट की व्यवस्था भी की है।

किन छात्राओ को मिलेगी स्कूटी MP Free Scooty Scheme 2023

जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार ने 12वीं में फर्स्ट डिवीजन आने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी देने की घोषणा की है। बताया गया है कि 12वीं में प्रदेशभर की पहली 5000 फर्स्ट डिवीजन आने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी। 12वीं की परीक्षा शुरू हो चुकी है। छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए प्रदेश सरकार ने यह बड़ी घोषणा की है। छात्राओं को अच्छे अंक अर्जित करने के लिए सरकार ने एक तरह से इनाम की घोषणा की है।

क्या है योजना MP Free Scooty

छात्राओं को स्कूटी देने के लिए सरकार ने अपने बजट में विशेष व्यवस्था की है। साथ ही इसे नवीन मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना नाम दिया गया है। मध्य प्रदेश की रहने वाली 12वीं में फर्स्ट डिवीजन पास होने वाली छात्राओ को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। स्पष्ट और बताया गया है कि इस योजना का लाभ केवल 12वीं में फर्स्ट डिवीजन पास होने वाली केवल छात्राओं को दिया जाएगा। यह लाभ छात्रों को नहीं प्राप्त होगा। इसके लिए जाति वर्ग का कोई भी निर्धारण नहीं किया गया है।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

नवीन मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना मे आवेदन करने के लिए छात्राओं को उनका अपना समग्र आईडी, कक्षा 12वीं की अंकसूची, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, खाते की पासबुक की फोटो कॉपी जिसमें खाता नंबर और आई एफ एस कोड स्पष्ट दिखता हो, साथ में पासपोर्ट आकार की फोटो देनी होगी।

Next Story