मध्यप्रदेश

MP Flood Alert: एमपी में नदियां उफान पर, इन जिलों में बाढ़ का अलर्ट, मुख्यमंत्री ने लिया जायजा

MP Flood Alert: एमपी में नदियां उफान पर, इन जिलों में बाढ़ का अलर्ट, मुख्यमंत्री ने लिया जायजा
x
MP Flood Alert: एमपी के कई क्षेत्रों में हो रही जोरदार बारिश के चलते जहां नदियां उफान पर हैं वहीं कई जिलों में बाढ़ को लेकर अलर्ट किया गया है.

MP Weather Alert: एमपी के कई क्षेत्रों में हो रही जोरदार बारिश (Heavy Rain) के चलते जहाँ नदिया उफान पर हैं वहीं कई जिलों में बाढ़ को लेकर अलर्ट (MP Flood Alert) किया गया है। मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार मध्यप्रदेश के ज्यादातर शहरों में तेज बारिश हो रही है।

यहां बढ़ रहा जलस्तर

जानकारी के अनुसार एमपी की नर्मदा, चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा उफान पर हैं। छोटी नदियां और नाले भी उफनाए हुए हैं। भोपाल के तीनों बांध कलियासोत, भदभदा और कोलार के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। कई बांधों के गेट खोलने पड़ गए हैं। अशोकनगर में बेतवा पर बने राजघाट बांध के सभी 18 गेट खोले गए हैं। मौसम विभाग ने गुना, राजगढ़, आगर मालवा, रतलाम, नीमच और मंदसौर जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया है।

स्कूल में रही छुट्टी

बारिश को देखते हुए भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया (Bhopal Collector Avinash Lavania) ने आज सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्‌टी थी। भोपाल में 24 घंटे में 5 इंच पानी गिर चुका है। इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मध्यप्रदेश-उत्तरप्रदेश को जोड़ने वाले रास्ते पर 8 फीट पानी है। रोड पर ट्रैफिक रोक दिया गया है।

सीएम ने ली बैठक

इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan) चौहान ने नर्मदापुरम के सेठानी घाट पहुंचकर बाढ़ के हालातों का जायजा लिया। दरअसल नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान ने आधा फीट नीचे हैं। मुख्यमंत्री के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह, बेटा कार्तिकेय और कुणाल मौजूद थे। सीएम ने नर्मदापुरम के सर्किट हाउस में बाढ़ और बारिश के संबंध में चर्चा की और व्यवस्थाओं की जानकारी ली। सीएम ने कलेक्टर और अन्य अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर्स से प्रदेश के सभी बांधों के जलस्तर की जानकारी ली है। मुख्यमंत्री ने नर्मदापुरम कमिश्नर के साथ ही भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर कलेक्टरों से बात करके बारिश से प्रभावित इलाकों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

रायसेन में हुई रिकार्ड बारिश

बीते 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश रायसेन में 7 इंच हुई। पचमढ़ी और भोपाल में साढ़े 5 इंच, नर्मदापुरम, सागर में साढ़े 3-3 इंच, ग्वालियर, मंडला, नरसिंहपुर में 3-3 इंच, गुना, जबलपुर, बैतूल, दमोह, रतलाम, शिवपुरी में 2-2 इंच, उज्जैन में डेढ़ इंच पानी गिरा। सिवनी, खंडवा, उमरिया, मलाजखंड, छिंदवाड़ा, नौगांव, धार में 1-1 इंच बारिश हुई। इंदौर, खरगोन और दतिया में आधा-आधा इंच बरसात हुई। सतना, रीवा, खजुराहो और सीधी में भी बारिश हुई।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story