मध्यप्रदेश

एमपी देश का पहला राज्य, जहां एमबीबीएस के बाद इंजीनियरिंग, नर्सिंग और पैरामेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में

MP Cyber Tehsil News
x
MP News : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई के साथ इंजीनियरिंग, नर्सिंग और पैरामेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में होगी.

MP Education News In Hindi : देश की मातृ भाषा (MatriBhasha) हिन्दी होने से यहां के लोगों में हिन्दी भाषा (Hindi Language) ही उपयोग की जा रही है तो वहीं अब एमपी सरकार (MP Government) हिन्दी को पूरा महत्व दे रही है। यही वजह है कि एमबीबीएस की पढ़ाई हिन्दी (MBBS Study In Hindi) में कराने का निर्णय पूर्व में लिया गया था, तो वहीं अब एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान किया है कि प्रदेश में अब इंजीनियरिंग, नर्सिंग और पैरामेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में कराई जाएगी।

समीक्षा बैठक में कही यह बात

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में कराए जाने के शुभारंभ की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे थें। इस दौरान उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि इंजीनियरिंग, नर्सिंग और पैरामेडिकल की पढ़ाई भी हिंदी में हो, क्योंकि मेडिकल की पढ़ाई का पाठ्यक्रम हिन्दी में (Medical Studies Syllabus in Hindi) तैयार किया जा रहा है।

16 अक्टूबर को होगा शुभारंभ

मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी पाठ्यक्रम से तैयार किया गया है और इसका शुभारंभ 16 अक्टूबर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) करने जा रहे हैं। जिसको लेकर तैयारी की जा रही है। जानकारी के तहत मेडिकल की पढ़ाई के लिए हिन्दी में 3 तरह की किताबें तैयार की गई है और इसका शुभारंभ करने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

बैठक में ये रहे शामिल

हिन्दी में एमबीबीएस की पढ़ाई के शुभारंभ को लेकर जो तैयार बैठक की गई है उसमें मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस, अपर प्रमुख सचिव स्वास्थ मोहम्मद सुलेमान सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे।

Next Story