मध्यप्रदेश

MP Farmers: मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर, कर्ज माफ़ी को लेकर मंत्री ने दिया बयान, इन्हे मिलेगा फायदा

Government Scheme
x
एमपी में किसान बीमा योजना को लेकर मंत्री ने कही यह बात.

MP Farmers: किसानों के खराब फसलों को सरकार के द्वारा बीमा राशि उनके खाते में दी गई हैं। हालांकि किसान इन राशियों को निकालने में असमर्थता जता रहे हैं। अब इस मामले में मंत्री का बड़ा बयान सामने आया है।

7618 करोड़ की राशि भेजी गई

एमपी सरकार ने किसानों के खाते में फसल बीमा की 7618 करोड़ रुपए की राशि भेजी है। बीमा कंपनी द्वारा खाते में जमा की गई। वही किसानों का कहना है कि बैंक बीमा की राशि से कर्ज वसूली भी कर रहे हैं। वही अल्पावधि कृषि ऋण चुकाने की अंतिम तारीख भी घोषित कर दी गई है। उससे पहले किसानों को ऋण चुकाना होगा।

मंत्री ने कही यह बात

प्रदेश के मंत्री अरविंद सिंह का कहना है कि महज डिफाल्टर किसानों से ही रूपयों की वसूली की जाएगी, जबकि अन्य किसानों से कर्ज वसूली के लिए सहमति जरूरी है। किसी भी किसान से बीमा कंपनी जबरन कर्ज की वसूली नहीं कर सकेगी। साथ ही नियम के अनुसार बिना सहमति के फसल बीमा की राशि से ऋण का समायोजन नहीं किया जा सकेगा।

ऋण के लिए यह है योजना

मध्यप्रदेश में 38 जिला सहकारी केंद्रीय बैंक द्वारा 4.5 हज़ार प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के माध्यम से किसानों को अल्पावधि ऋण उपलब्ध कराई जाती है। खरीफ और रबी फसल के लिए अवधि समय के अनुसार दिए जाते हैं। जिसमें 75 प्रतिशत नगद रूपये दिए जाते है जबकि जबकि 25 फीसद सामग्री किसानों को दी जाती है। किसानों को अल्पावधि ऋण 15 जून तक चुकाना होता हैं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story