मध्यप्रदेश

एमपी में किसान को प्याज के नहीं मिले उचित दाम तो राहगीरों को मुफ्त में बांट दिया, मच गई लूट

Sanjay Patel
16 May 2023 10:52 AM GMT
एमपी में किसान को प्याज के नहीं मिले उचित दाम तो राहगीरों को मुफ्त में बांट दिया, मच गई लूट
x
MP News: मध्यप्रदेश में बेमौसम हुई बारिश की मार प्याज की फसल पर पड़ी है। जिससे किसानों को अच्छा खासा नुकसान हुआ है। अब बची हुई फसल के किसानों को उचित दाम नहीं पा रहा हैं।

मध्यप्रदेश में बेमौसम हुई बारिश की मार प्याज की फसल पर पड़ी है। जिससे किसानों को अच्छा खासा नुकसान हुआ है। अब बची हुई फसल के किसानों को उचित दाम नहीं पा रहा हैं। जिससे उनमें अच्छा खासा आक्रोश नजर आ रहा है। ऐसा ही एक मामला खंडवा का प्रकाश में आया है जहां प्याज की सही कीमत न मिलने के कारण किसान नाराज हो गया और उसने मुफ्त में ही राहगीरों को प्याज बांटना शुरू कर दी। देखते ही देखते लोगों की भीड़ मच गई और प्याज की लूट शुरू हो गई। जिसको जितना मिला वह उठाकर चलता बना।

दो रुपए प्रति किलो में लगाई प्याज की बोली

एमपी खंडवा में मंगलवार को भैरुखेड़ा के किसान घनश्याम पटेल मंडी पहुंचे। जहां उनके प्याज की बोली व्यापारियों द्वारा दो किलो प्रति किलो के हिसाब से बोली लगाई। इस पर किसान नाराज हो गया और उसने कहा कि वह प्याज को फ्री में बांट देंगे किंतु इतनी कम कीमत में नहीं बेचेंगे। किसान प्याज के 15 कट्टे लेकर नगर निगम चौराहे पर पहुंच गया। जहां पर राहगीरों को अपनी प्याज बांटना प्रारंभ कर दी। देखते ही देखते मौके पर प्याज के लिए लूट जैसी स्थिति निर्मित हो गई। जिससे हाथ जितनी प्याज लगी वह समेटते चले गए।

15 कट्टे मुफ्त में बांट दिए

किसान घनश्याम पटेल का कहना है कि उसके द्वारा दो एकड़ में प्याज की खेती गई थी। उपज तो अच्छी आई किंतु इसके सही दाम नहीं मिल पा रहे हैं। दाम नहीं मिलने से उसने 15 कट्टे लोगों को मुफ्त में बांट दिए। उनका कहना है कि मंडी और प्याज रखा है जिसे भी कीमत नहीं मिलने पर लोगों को बांट दिया जाएगा। इस अवसर पर भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। यहां पर यह बता दें कि खंडवा में अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से किसानोंकी प्याज की फसल को काफी क्षति पहुंची है। हाल ही में जिला प्रशासन द्वारा खेतों का सर्वे भी कराया गया है।

इनका कहना है

इस संबंध में भारतीय किसान संघ के जिला महामंत्री शैलेन्द्र सिंह के मुताबिक बेमौसम हुई बारिश के कारण प्याज की फसल को काफी नुकसान पहुंचा। अब बची हुई प्याज का किसानों को सही मूल्य नहीं पा रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए।

Next Story