मध्यप्रदेश

एमपी में 20% सस्ती हुई शराब: अब 4 पेटी बियर और 24 बोतल शराब रखने में कोई दिक्क्त नहीं

एमपी में 20% सस्ती हुई शराब: अब 4 पेटी बियर और 24 बोतल शराब रखने में कोई दिक्क्त नहीं
x
MP Excise Policy 2022-23: मध्य प्रदेश ने अपनी आबकारी निति में बदलाव करते हुए एमपी में शराब की रिटेल कीमत को 20% सस्ता कर दिया है

Liquor becomes cheaper in MP: मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी आबकारी निति 2022-23 (MP Excise Policy 2022-23) में बदलाव किया है अब प्रदेश में अंग्रेजी शराब की रिटेल कीमत को 20% सस्ता कर दिया है इसी के साथ कुछ शहरों में रहने वाले लोगों के लिए घर में 4 पेटी बियर और 24 बोतल शराब रखने की अनुमति भी देदी है। सरकार के इस निर्णय से लोग हैरान हो गए हैं ज्ञात हो कि पिछले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एमपी में शराब की बिक्री ही बंद कर देने की बात कह दी थी।

सरकार ने मध्य प्रदेश में मौजूद सभी हवाई अड्डों और 4 बड़े शहर जैसे इंदौर, भोपाल, जलबपुर एवं ग्वालियर के सुपर मार्केट में शराब की रिटेल बिक्री को मंजूरी देदी है। मस्त बात तो ये है कि एमपी सरकार ने लोगों को घर में भी बार बना देनी की छूट देदी है। अब बढ़िया आपलोग घर में 4 पेटी बियर और 24 बोतल शराब रख सकते हैं। हालांकि इसके लिए सरकार ने हामी तो भर दी है लेकिन घर वालों की परमिशन चाहिए होगी।

ऐसा एहसान क्यों कर दिया

क्या है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 खत्म होने वाला है, और अब नया फाइनेंशियल ईयर अप्रेल से शुरू होगा। इसी लिए सरकारें कुछ नियम बदल देती हैं। राज्य सरकारें अपनी आबकारी निति (MP Abkari Niti 2022-23) में बदलाव कर देती हैं। ऐसे ही एमपी में शराब की बिक्री को लेकर बड़ा बदलाव होने वाला है। अगर इस बदलाव को मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल जाती है तो एमपी में अंग्रेजी शराब 20% तक सस्ती हो जाएगी। मतलब की ब्लंडर्स प्राइड का एक खम्बा जो 1 हज़ार में मिलता है वो 800 में मिल जाएगा।

घर में बार खोलने के लिए पैसा भी देना पड़ेगा

प्रदेश सरकार ने 4 बड़े शहरों के अलावा राज्य के सभी एयरपोर्ट में मौजूद सुपरमार्केट में शराब बेचने की इजाजत देदी है। लेकिन जिन लोगों को अपने घर में बार खोलना है उनको पहले करोड़पति बनना होगा। वो इस लिए क्योंकी घर में बार खोलने की अनुमति सिर्फ उन्हें ही मिलेगी जिनकी सालाना आय 1 करोड़ से ज़्यादा होगी और उन्हें ऐसा करने के लिए हर साल सरकार को 50 हज़ार रुपए देना पड़ेगा।

एक दुकान में सब मिलेगा (MP Liquor Tender)

राज्य सरकार को इस मामले में एक और प्रपोसल मिला है, जिसके तहत एक शराब दुकान में दोनों तरह की मदिरा की बिक्री हो सकेगी। यानी के एक ठेके में देशी और विदेशी दोनों उपलब्ध होगी। फ़िलहाल एमपी में 2544 देसी और 1061 विदेशी शराब की दुकाने हैं। अगर ये प्रस्ताव पास हो जाता है तो मध्य प्रदेश में शराब का ठेका (MP Liquor Tender) लेने ले लिए दोनों तरह की शराब बिक्री करने को मिलेगी

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story