मध्यप्रदेश

MP Exams Date: चुनावों के चलते बदली गई परीक्षाओं की डेट, कॉलेज के छात्र अब इस डेट पर दे सकेंगे परीक्षा

MP Exams Date: चुनावों के चलते बदली गई परीक्षाओं की डेट, कॉलेज के छात्र अब इस डेट पर दे सकेंगे परीक्षा
x
MP News: बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय ने अपनी परीक्षा की तरीखों में किया बदलाव।

MP News: प्रदेश में चुनावों के तरीखों की घोषणा हो चुकी है। जून और जुलाई माह में ही नगरीय निकाय और पंचायत के चुनाव हो रहें है। चुनावों को देखते हुए बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल (Barkatullah University Bhopal) ने परीक्षाओं की तरीखों में बदलाव किये है। जिसके बाद नई डेट भी तय कर ली गई और परीक्षार्थी छात्र अब इस नई डेट में ही अपने एग्जाम दे सकेंगे।

पहली बार बदलाव

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (National Education Policy) लागू होने के बाद पहली बार हो रहे फर्स्ट ईयर एग्जाम की तारीख (First Year Exam Date) में बदलाव करना पड़ा है। पहले यह एग्जाम 8 जून 2022 से शुरू होकर 15 जुलाई 2022 तक चलने वाले थे परंतु अब चुनाव के कारण यह एग्जाम 10 जून 2022 से शुरू होकर 9 अगस्त 2022 तक चलेंगे।

25 दिन की देरी तक चलेगें एग्जाम

विवि की नई टेबिल से अब एग्जाम 25 दिन और देरी तक चलेंगे। इसका असर बीए, बीकॉम ,बीएससी, बीबीए और बीसीए फर्स्ट ईयर के करीब 85000 छात्रों को होगा।

इस लिए लिया गया निर्णय

खबरों के अनुसार बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय (Barkatullah University) द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं को लेकर एक बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें एग्जाम आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसके पीछे का कारण बताया जाता है कि कॉलेज प्राचार्यों की न सिर्फ ड्यूटी चुनाव में लगी है बल्कि कई कॉलेज भवनों को चुनाव कार्य एवं वोटिंग सेंटर भी बनाया जाना है।

परीक्षा को किया गया सरली करण

जानकारी के मुताबिक फर्स्ट ईयर के फाउंडेशन कोर्स (First Year Foundation Course) हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा का सरली करण किया गया है, यानि की छात्रों को उत्तर-पुस्तिका दी जाएगी। वे प्रश्न पत्रों को पढ़कर उत्तर-पुस्तिक में बने गोलों में से सही उत्तर वाले गोले को काला करना पड़ेगा। एक से ज्यादा गोला काला करने पर छात्र का उक्त प्रश्न से नंबर कट जाएगा।

परीक्षा डेट पर एक नजर (Exams Date)
बीए प्रथम वर्ष- परीक्षा 10 जून से 3 अगस्त तक।
बीएससी- परीक्षा 10 जून से 5 अगस्त तक होंगे।
होम साइंस- परीक्षा 10 जून से 28 जून तक चलेंगे।
बीकॉम- एग्जाम 17 जून से 23 जून तक।

बीबीए- परीक्षा 22 जून से 18 जुलाई तक।
बीसीए- परीक्षा 19 जुलाई से 25 जुलाई तक।

Next Story