मध्यप्रदेश

MP Electricity Rates January 2023: नए साल में बिजली दरों को लेकर एमपी के उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, लग सकता है तगड़ा झटका, तैयारी शुरू, फटाफट जाने Latest Update

MP Electricity Rates January 2023: नए साल में बिजली दरों को लेकर एमपी के उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, लग सकता है तगड़ा झटका, तैयारी शुरू, फटाफट जाने Latest Update
x
MP Electricity Rates 2023: एमपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नया वर्ष 2023 सौगात नहीं समस्या लेकर आ रहा है.

MP Electricity Rates 2023: मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए नया वर्ष 2023 सौगात नहीं समस्या लेकर आ रहा है। क्योंकि माना जा रहा है कि नए वर्ष में बिजली की दर बढ़ जाएगी जिससे बिजली बिल में इजाफा होगा। बढ़े हुए बिजली बिल के भुगतान की वजह से उपभोक्ताओं के जेब में वजन बढ़ेगा। मध्यम वर्गीय उपभोक्ता बिजली के झटके को सहने के लिए अभी से तैयार हो जाएं।

चल रही प्रक्रिया MP Electricity News

MP electricity bill जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में बिजली बिल बढ़ाने के लिए 23 जनवरी 2023 को जन सुनवाई होनी है। विद्युत नियामक आयोग द्वारा इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है। सरकार की योजना के अनुसार 300 से अधिक स्लैब को खत्म करने की बात चल रही है जिससे करीब 5 लाख उपभोक्ता प्रभावित होंगे। इस लेवल के खत्म होने के बाद 150 से 300 यूनिट के स्लैब में उपभोक्ता आ जाएंगे।

प्रदेश में सवा करोड़ विद्युत उपभोक्ता है जिसमें 90 लाख उपभोक्ता सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं। मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा विद्युत वितरण कंपनी की वर्ष 2023 24 के लिए बिजली दर निर्धारित करने विद्युत नियामक आयोग को टैरिफ प्लान सौंप दिया है। 3.20 प्रतिशत बिजली का बिल बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

कितना हो रहा घटा MP electricity consumers

बिजली विभाग को आने वाले वर्षों में 49503 करोड़ों रुपए के राजस्व की आवश्यकता है जबकि बिजली विभाग की कुल राजस्व की वसूली 49993 करोड़ रुपए है। इस तरह बिजली कंपनी को 1537 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। ऐसे में अनुमानित तौर पर बिजली दर की वृद्धि की अनुमति आयोग से मांगी गई है।

महंगी होगी बिजली MP electricity consumers Bills

Electricity Bill IN MP जनवरी में जन सुनवाई के बाद बिजली की दर बढ़ाने या ना बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा। अगर बिजली बिल बढ़ाया जाता है तो मार्च में आयोग द्वारा बिजली की दर निर्धारित की जाएगी। निर्धारित किया हुआ बिजली दर अप्रैल से बिजली कंपनियां लागू कर पाएंगी।

Next Story