मध्यप्रदेश

MP Elections 2022: चुनावमय रहेगा जुलाई का महीना, कई दिग्गजों के भाग्य के फैसले का बनेगा गवाह

MP Elections 2022
x
MP Elections 2022: मध्य प्रदेश में जुलाई का महीना पूरी तरह चुनावमय होना वाला है।

MP Chunav News: जीवन में व्यक्ति का अपना भाग्य और समय होता है यह सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि माह, दिन और तारीख जो समय बताते हैं उनके भी समय होते हैं। हम तो कहते हैं कि माह, दिन और तारीख का भी अपना समय और भाग्य होता हैं। क्योंकि किसी भी घटना के बाद उस माह, दिन और तारीख की लोग निंदा और प्रशंसा करते है। अब तो तय हो गया न माह, दिन और तारीख का भी समय होता है।

ऐसे में हम बात करने जा रहे हैं जुलाई 2022 के समय और उसके भाग्य के सम्बंध में। क्योकि वर्ष 2022 का जुलाई माह जो अभी एक माह पहले ही चर्चा में आया है। इसके पहले कोई न तो जुलाई माह की चर्चा कर रहा था और न ही जुलाई माह में पड़ने वाली तारीखों की। यहां तक की जुलाई माह में पडने वाले दिनों को लेकर भी चर्चा नही हो रही थी जैसे इस समय चल रही है।

जुलाई माह की हालत यह है कि आज जिनते भी कैलेंडर पंचांग हैं उसमें सबसे ज्यादा जुलाई माह के लिए पलटाए जा रहे है। भले ही अभी जून का महीना चल रहा है। लेकिन पंडितों और ज्योतिषाचार्यों के पास जो लोग पहुंच रहे होगें वह केवल जुलाई माह में उनके उपर पडने वाली ग्रहदशा पर विचार करवा रहे है। कहने का मतलब वही पुराना कि पंचांग के जुलाई माह की पूछ परख कुछ ज्यादा ही बढ़ी हुई है।

अगर बात पूरी सत्यता के साथ करें तो जुलाई माह के जलवे होने वाले हैं। क्योंकि जुलाई का महीना किसी के लिए ताज तो किसे के लिए पुनः संघर्ष लेकर आ रहा है। लेकिन दोनों के लिए गवाह तो जुलाई का महीना ही बनेगा। जुलाई माह का जलवा होन वाला है। यह बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज दुख या फिर दुखी की ओर कौन देखना चाहता है। सभी सुख, खुशी और सफलता देखना चाहते है। वैसे तो जुलाई माह में अगर किसी के लिए खुशी है तो किसी के लिए गम होगा, दुख होगा। लेकिन खुश होने वालों के साथ लोग ज्यादा रहेंगे। इसीलिए हम भी जुलाई माह के खुशी की बात कर रहे हैं।

वैसे तो हर वर्ष जुलाई के महीने का इंतजार किसान बारिश और बच्चों के अभिभावक स्कूल खुलने के लिए किया करते थे। आज वही जुलाई का माह इतिहास रचने जा रहा है। जुलाई माह कई लोगों के भाग्य का फैसला करने वाला है। किसी के माथे पर शहर साम्रराज्य में महापौर का मुकुट होगा तो वहीं किसी के आशाओं पर पानी फिर जायेगा। इसी तरह त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के मुखिया का ताज, तो वहीं इसी तरह जनपद और ग्राम प्रधान बनने का सपना बनने और बिगडने वाला है।

अब बात खुलकर करें तो मध्यप्रदेश में जुलाई के महीने में पंचायत के 3 चरण और नगरी निकाय के 2 चरण कुल मिलाकर 5 चरण चुनाव के पड रहे हैं। जुलाई का महीना पूरी तरह से चुनाव में रहेगा। क्योंकि पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का चुनाव 1 जुलाई को, तथा आखरी और तीसरे चरण का पंचायत चुनाव 7 जुलाई को संपन्न होगा।

इसी तरह नगरी निकाय चुनाव जुलाई के महीने में शुरू होगा। जिसका पहला चरण 6 जुलाई को तथा आखिरी चरण का चुनाव 13 जुलाई को होगा। वहीं अगर जनगणना की ओर नजर डालें तो नगरी पंचायत चुनाव के प्रथम चरण चुनाव की मतगणना 17 जुलाई को और दूसरे चरण के मतदान की मतगणना 18 जुलाई को होगी।

Next Story