मध्यप्रदेश

MP: मैहर मां शारदा के दर्शन के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब, सुरक्षा में 1000 से अधिक जवानों की तैनाती

MP: मैहर मां शारदा के दर्शन के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब, सुरक्षा में 1000 से अधिक जवानों की तैनाती
x

मैहर मां शारदा मंदिर 

Maihar Maa Sharda Temple: मैहर में स्थित मां शारदा के दर्शन करने पहुंचा भक्तों का सैलाब।

Maihar Maa Sharda Temple Baithki: नवरात्रि महोत्सव के पहले दिन जहां देवी मंदिरों में भक्त पूजा अर्चना कर रहे हैं वहीं एमपी के सतना जिला (MP Satna District) अंतर्गत मैहर स्थित माता शारदा (Maihar Maa Sharda) के दरबार में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। हजारों की तादात में भक्त दूर-दूर लाइन में शारदा देवी का दर्शन करने के लिए खड़े हैं। इस बार माता शारदा का दरबार नए रूप में नजर आ रहा है। मंदिर में गर्भगृह के पास सौंदर्यीकरण का काम किए जानें के बाद माता के दरबार की छटा और ज्यादा निखरी नजर आती है।

अल सुबह से शुरू हुई आराधना

ब्रह्ममुहु्र्त से ही श्रद्धालु मंदिर परिसर में पहुंच कर मां के जयकारे लगा रहे हैं. सुबह साढ़े चार बजे मातारानी के पट खुले और प्रधान पुजारी पवन पांडेय ने श्रृंगार आरती की। मातारानी के जयकारों के बीच भक्तों ने दर्शन किए। इसी के साथ मैहर में नौ दिवसीय नवरात्रि मेला शुरू हुआ है। मैहर मां शारदा के दरबार में जहां देश भर से भक्त पहुंच रहें हैं वहीं सबसे ज्यादा उत्तर-प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं बिहार के भक्त माता रानी के दरबार में पहुंच रहे हैं।

चाक-चौबंद है व्यवस्था

नौ दिवसीय नवरात्रि महोत्सव (Navratri Mahotsav) एवं मेला (Maihar Navratri Mela) को देखते हुए मंदिर से लेकर पूरे परिसर में चाक-चौबंद प्रशासनिक और पुलिस व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों की समीक्षा कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने की। एडिशनल एसपी एस.के जैन, मैहर एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, एसडीओपी लोकेश डावर, तहसीलदार मानवेंद्र सिंह सहित पूरा अमला मेला परिसर में बराबर निगरानी कर रहा है। तो वहीं चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात है।

भक्तों के लिए बनाई गई व्यवस्था

मैहर में लगे 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रि मेले में देश भर से पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह विश्राम स्थल, दवा वितरण केंद्र, पेयजल आदि का इंतजाम प्रशासन ने किया है।

ड्रोन कैमरे से निगरानी

मैहर मेला क्षेत्र की निगरानी 2 ड्रोन कैमरों से की जाएगी। इसके अलावा पूरे क्षेत्र में 100 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। मैहर मेले में पुलिस के 1 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 3 एडिशनल एसपी, 5 डीएसपी और टीआई स्तर के 40 अधिकारियों की तैनाती भी की गई है।

Next Story