मध्यप्रदेश

MP Dairy Plus Scheme 2022: खुशखबरी! एमपी के इन तीन जिलों में शुरू हुई डेयरी प्लस योजना, 75 प्रतिशत अनुदान पर खरीदें मुर्रा भैंस, फटाफट जाने

MP Dairy Plus Scheme 2022
x

MP Dairy Plus Scheme 2022

MP Dairy Plus Scheme In Hindi: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) द्वारा दुधारू पशु खरीदने एवं डेयरी की स्थापना करने डेयरी प्लस योजना (Dairy Plus Yojna) लेकर आई है.

MP Dairy Plus Scheme In Hindi: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) द्वारा दुधारू पशु खरीदने एवं डेयरी की स्थापना करने डेयरी प्लस योजना (Dairy Plus Yojna) लेकर आई है। इसकी शुरूआत प्रदेश के तीन जिलां से शुरूआत की गई है। योजना से जुडने वाले किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी (Dairy Plus Scheme 75 percent subsidy) दी जाती है। सरकार का मानना है कि प्रदेश में दूध का उत्पादन बढ़ाया जाय। इससे लेगों को जहां रोजगार मिलेगा वहीं किसानो की आय भी दोगुनी होगी। किसानों के लिए पशुपाल करना बहुत ही सहज और सस्ता कार्य होगा।

किसे मिलगा योजना का लाभ

जिन किसानों को डेयरी पालन का कार्य शुरू करना है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। बताया गया है कि आरक्षित वर्ग के लोगों को इस योजना विशेष लाभ दिया जा रहा है। जिसके तहत अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को 75 प्रतिशत एवं पिछड़ा वर्ग और सामान्य श्रेणी के पशुपालकों को 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जायेगा।

योजना के अनुसार तय किया है कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति को अंशदान के रूप में मात्र 62500 रुपए तथा पिछड़ा वर्ग और सामान्य श्रेणी के किसानों को 1.50 हजार रुपए जमा करने होंगे। इसके बाद किसानों को दे मुर्रा भैस मिल जायेगी। अंशदान की इस राशि में बीमा तथा पशुओं को लाने ले जाने का खर्च भी जुड़ा हुआ है।

प्रदेश के किन जिलों में लागू है यह योजना

जानकारी के अनुसार प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस डेयरी प्लस योजना की शुरूआत सीहोर जिले के तालपुरा गांव से की कई है। योजना को पायलेट प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है। जिसके तहत सीहोर के अलावा विदिशा तथा रायसेन जिलें में यह योजना लागू की गई है।

जैसे-जैसे इस योजना के परिणाम सार्थक आयेंगे आगे इसे प्रदेश के अन्य जिलों में लागू करने पर विचार किया जायेगा। सरकार का प्रयास है कि इस योजना को प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया जाय।

Next Story