मध्यप्रदेश

MP कांग्रेस में बड़ी सर्जरी: कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी बनें PCC चीफ, उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे उप-नेता प्रतिपक्ष बनाए गए

MP कांग्रेस में बड़ी सर्जरी: कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी बनें PCC चीफ, उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे उप-नेता प्रतिपक्ष बनाए गए
x
विधानसभा चुनाव 2023 में करारी शिकस्त के बाद अब कांग्रेस ने एमपी में बड़ी सर्जरी की है। जीतू पटवारी को पीसीसी चीफ, उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप-नेता प्रतिपक्ष की ज़िम्मेदारी दी गई है।

विधानसभा चुनाव 2023 में करारी शिकस्त के बाद अब कांग्रेस ने एमपी में बड़ी सर्जरी की है। भाजपा के मुकाबले राज्य में कांग्रेस ने युवाओं पर भरोसा जताया है। कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को पीसीसी चीफ, उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष और हेमंत कटारे को उप-नेता प्रतिपक्ष की ज़िम्मेदारी दी गई है।

राहुल गांधी के करीबी जीतू पटवारी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनें

कांग्रेस ने एमपी में संगठनात्मक बदलाव करते हुए युवाओं को मौका दिया है। कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। जीतू 2018 में कमलनाथ सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहें हैं। मालवा-निमाड़ में कांग्रेस के युवा OBC चेहरा हैं। कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष और युवा कांग्रेस अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

49 वर्षीय जीतू पटवारी 2013 में राऊ से पहली बार विधायक बनें। 2018 में राऊ सीट से दूसरी बार विधायक बनें और कमलनाथ सरकार में उच्च शिक्षा, युवा और खेल मामलों के कैबिनेट मंत्री रहें। लेकिन 2023 में वे भाजपा के मधु वर्मा से हार गए। राहुल गांधी के करीबी मानें जाने वाले पटवारी प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट भी रहें हैं।

उमंग सिधार नेता प्रतिपक्ष

गंधवानी सीट से चौथी बार जीतकर विधानसभा पहुंचे 48 वर्षीय उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। सिधार कमलनाथ सरकार में मंत्री रहें हैं। साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव भी रह चुके हैं। आदिवासी चेहरा हैं। इस बार 22119 वोटों से जीते हैं।

हेमंत कतारे उप-नेता प्रतिपक्ष

पूर्व नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे के बेटे हेमंत कतारे शिवराज सरकार के मंत्री अरविंद भदौरिया को हराकर विधानसभा पहुंचे हैं। कांग्रेस ने कतारे को उप-नेता प्रतिपक्ष की ज़िम्मेदारी दी है। 38 वर्षीय हेमंत कतारे ब्राह्मण वर्ग से आते हैं। पिता अटेर सीट से चार बार विधायक और मध्यप्रदेश सरकार में गृह मंत्री रह चुके हैं।

कमलनाथ ने दी बधाई

पूर्व मुख्यमंत्री एवं निवर्तमान पीसीसी चीफ कमलनाथ ने नवनियुक्त पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और उप नेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे को बधाई दी।

Next Story