मध्यप्रदेश

MP Computer Operator Recruitment: एमपी सरकार का निर्णय, खाद्य विभाग में 365 कम्प्यूटर ऑपरेटरों की होगी भर्ती

MP Computer Operator Recruitment: एमपी सरकार का निर्णय, खाद्य विभाग में 365 कम्प्यूटर ऑपरेटरों की होगी भर्ती
x
MP Government Job Vacancy: मध्य प्रदेश मंत्रिपरिषद की बैठक में योगा आयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा के बाद दी गई सहमति।

MP Food Department Computer Operator Vacancy 2022 Details In Hindi: मध्य प्रदेश मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश के विभिन्न मुद्दों को रखा गया। सीएम शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक (Shivraj Cabinet Meeting) के दौरान उसमें व्यापक चर्चा होने के साथ ही कई अहम मुद्दों पर मंत्रिपरिषद ने अपनी सहमति दे दी है। इस बैठक में खास बात यह है कि खेल एवं योगा को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है।

ब्लाक स्तर पर रखे जायेंगे कम्प्यूटर ऑपरेटर

बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है खाद्य आपूर्ति विभाग (Food Supply Department) में ब्लाक स्तर पर कम्प्यूटर ऑपरेटरों की भर्ती (Computer Operator Recruitment) की जाएगी। इसके लिए मध्यप्रदेश में 365 कम्प्यूटर ऑपरेटरों के पदों (Computer Operator Vacancy) को सृजित करने पर मंत्रि परिषद ने हरी झंडी दे दी है। ज्ञात हो कि प्रदेश के 52 जिलों के 313 विकासखंडों में आउटसोर्स से पद भरे जाएगें।

योग आयोग पर हुई चर्चा

मंत्रि परिषद ने प्रदेश में स्वस्थ्य जीवन शैली पर चर्चा करते हुए योग आयोग बनाए जाने को लेकर चर्चा की है। जिसमें निर्णय लिया गया है कि योग आयोग के लिए एक समिति बनेगी और प्रशासकीय विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग इसमें शामिल होंगे। योग के क्षेत्र में अतिविशिष्ठ कार्य करने वाला ही योग आयोग का अध्यक्ष होगा।

योग आयोग का पंजीयन सोसायटी एक्ट में किया जायेगा। स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, आयुष, चिकित्सा शिक्षा, सामाजिक न्याय, खेल एवं युवा कल्याण, जनजातीय कार्य तथा अनुसूचित जाति विकास एवं पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव के प्रतिनिधि शासकीय सदस्य होंगे। अशासकीय सदस्यों का कार्यकाल 5 वर्ष का होगा।

समाधान योजना से खनिज में वसूली

मंत्रिपरिषद ने निर्णय लिया है कि खनिज विभाग में बकाया वसूली के लिए समाधान योजना चलाई जाएगी। जिसमें कई बकाया टैक्स के ब्याज में छूट दिए जाने सहित अन्य निणर्य लिया गया है। इसी तरह मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, 2022 को पुनर्स्थापित करने के प्रारूप को अनुमोदित किया। शासकीय हेलीकाप्टर बैल-430 जो कि वर्ष 2003 में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। वह अब उड़ान के योग्य न होने के चलते उसके इंजन एवं स्पेयर्स बिक्री की निविदा को भी मंजूरी दी है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story