मध्यप्रदेश

MP College News: फीस कमेटी तय करेगी निजी महाविद्यालयों की फीस, ऑनलाइन जमा किए जा रहे आवेदन

Madhya Pradesh
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के निजी महाविद्यालयों (private colleges) की फीस अब फीस कमेटी तय करेगी।

MP College University News: मध्य प्रदेश के 1266 निजी महाविद्यालयों की मनमानी फीस वसूली पर अंकुश लगाते हुए फीस कमेटी द्वारा महाविद्यालयों में फीस तय की जाएगी। इसके लिए महाविद्यालयों से ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। महाविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा भी किया जा रहा है। बताया गया है कि प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति द्वारा संबंधित महाविद्यालयों को सूचना देते हुए आवेदन जमा करने संबंधी निर्देश दिया है। प्रदेश के तकनीकि, चिकित्सा शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग के 1266 निजी महाविद्यालयों से आवेदन मंगाया गया है।

ऑनलाइन होगी बहस

फीस बढ़ोत्तरी को लेकर कमेटी और महाविद्यालय प्रमुखों के बीच ऑनलाइन बहस होगी। इस दौरान कॉलेज बैलेंस सीट के साथ फीस बढ़ोत्तरी की दलीलें प्रस्तुत करेंगे। कमेटी उसमें कांटछांट करने के बाद फीस निर्धारित करेगी।

तीन साल के लिए तय होगी फीस

बताया गया है कि फीस कमेटी द्वारा तय की गई फीस आगामी तीन सालों के लिए तय की जाएगी। सत्र 2022-23, 2023-24, 2024-25 के लिए तय की गई फीस मान्य रहेगी। कॉलेजों को अपने कोर्स की फीस निर्धारित कराने के प्रस्ताव के साथ गत वर्ष की बैलेंस सीट कमेटी के सामने प्रस्तुत करनी होगी। गौरतलब है कि प्रदेश के मेडिकल बीडीएस, नर्सिंग, इंजीनियरिंग, एमबीए, फार्मेसी, बीएड, बीपीएड, बीएससी बीएड, एमएड, एमपीएड कॉलेजों की फीस बहस के बाद तय की जाएगी।

कोरोना के कारण दिखा बदलाव

देश के साथ ही प्रदेश में कोरोना का कहर अभी पूरी तरह से थमा नहीं है। इसे देखते हुए पहली बार जहां ऑनलाइन आवेदन मंगाए जा रहे हैं वहीं ऑनलाइन बहस का निर्णय भी लिया गया है। इसके पूर्व हमेशा ऑफलाइन ही फीस कमेटी द्वारा फीस तय की जाती थी।

Next Story