मध्यप्रदेश

MP College Exam: ऑफलाइन ही होंगी परीक्षाएं, संक्रमित होने पर दिया जाएगा दूसरा मौका

MP College Exam news
x
MP College Exam News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कॉलेजों की परीक्षाएं ऑनलाइन ही होंगी

MP College Exam News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कॉलेजों की परीक्षाएं ऑनलाइन (offline) होंगी या फिर ऑफलाइन इसको लेकर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Misra) का एक बड़ा बयान आया है। अपने बयान में उन्होने विश्वविद्यालय और कॉलेज की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर ही कराने की बात कही है। उन्होने कहा कि अगर परीक्षा के दौरान कोई परीक्षार्थी कोरोना पॉजिटिव आता है तो उसे दोबारा मौका दिया जाएगा। अगले सेमेस्टर में परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो सकता है।

ऑनलाइन परीक्षा का दिया था संकेत

गृहमंत्री ने एक दिन पूर्व अपने एक बयान में ऑनलाइन परीक्षा का भी संकेत दिया था। गौरतलब है कि उन्होने अपने बयान में कहा था कि कुछ साथी विधायक विश्वविद्यालय और कॉलेज की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की बात कह रहे थे। हर बार की तरह विधायकों की बातों पर विचार करने की बात भी उन्होने कही थी। मंगलवार को आए गृहमंत्री के बयान के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि अब परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर ही होंगी।

गाइडलाइन का पालन करना रहेगा अनिवार्य

परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। गृहमंत्री ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के अधिकतर युवाओं का वैक्सीनेशन पूर्व में हो चुका है। वैक्सीनेशन होने के कारण युवाओं के कोरोना की चपेट में आने की संभावना कम ही है।

रीवा और इंदौर में सोमवार से शुरू हो गई परीक्षाएं

देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय इंदौर (Devi Ahilyabai University Indore) और अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा (Awadhesh Pratap Singh University Rewa) में सोमवार से ऑफलाइन मोड पर परीक्षाएं शुरू हो गई है। इस दौरान परीक्षार्थियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया। बताया गया है कि मास्क, सोसल डिस्टेंसिंग के साथ ही परीक्षार्थियों की जांच थर्मल स्कैनर से की गई।

याचिका भी दायर

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल (Barkatullah University Bhopal) में विधि के छात्र संजय शुक्ला ने कोरोना इफेक्ट के बीच ऑफलाइन की बजाय ऑनलाइन परीक्षा कराए जाने संबंधी याचिका हाईकोर्ट में दायर की है। जिसकी सुनवाई 19 जनवरी बुधवार को होगी। याचिकाकर्ता ने कहा कि पूर्व में जब ऑनलाइन क्लास का संचालन किया गया तो फिर ऑफलाइन परीक्षा क्यों कराई जा रही है।

Next Story