मध्यप्रदेश

MP College: नए सिलेबस की नहीं उपलब्ध हो पाई किताबें, परीक्षा में आ रही परेशानी

Madhya Pradesh
x
हायर एजुकेशन ने मध्य प्रदेश में बीते वर्ष सितंबर माह में नई शिक्षा नीति तो लागू कर दिया, लेकिन किताबें उलब्ध नहीं कराई।

MP College News: हायर एजुकेशन ने मध्य प्रदेश में बीते वर्ष सितंबर माह में नई शिक्षा नीति तो लागू कर दिया, लेकिन किताबें उलब्ध नहीं कराई। जिसके कारण विद्यार्थियों को बिना किताबों का अध्ययन किए ही परीक्षा में शामिल होना पड़ रहा है। अब बिना किताब और नॉलेज के विद्यार्थियों की परीक्षा कक्ष में क्या स्थिति होती होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि प्रदेश के 1301 कॉलेजों में यूजी के 4.90 लाख स्टूडेंट्स को अभी तक किताबें नहीं मिल पाई। बताया गया है कि विभाग द्वारा तैयार सिलेबस के 79 कोर्सों मेकं से एक की भी किताब उपलब्ध नहीं है। विद्यार्थी लाइब्रेरी की पुरानी किताबों से नोट्स तैयार कर परीक्षा दे रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग ने बीते वर्ष 2021 सितंबर माह में ही नई शिक्षा नीति के तहत सिलेबस तैयार कर जारी कर दिया था। इसमें तीस प्रतिशत नया कोर्स जोड़ा गया है। विद्यार्थियों का कहना है कि पिछले हफते परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। किताबें उपलब्ध न होने के कारण पहले से चल रही किताबों से ही काम चलाना पड़ रहा है। पुरानी किताबों में ही जो 30 प्रतिशत नया कोर्स जोड़ा गया है, वह नहीं है।

ऑडियो-वीडियो किया गया अपलोड

उच्च शिक्षा विभाग का कहना है कि सिलेबस तैयार करने के साथ ही पाठ्य सामग्री के ऑडियो-वीडियो तैयार कर ऑनलाइन अपलोड कर दिए गए हैं। विद्यार्थी इससे पढ़ाई कर सकते हैं। हालांकि अधिकतर विद्यार्थी ऐसे हैं जिनके पास इनती सुविधाएं नहीं है कि वह ऑनलाइन पढ़ाई कर सके।

शिक्षकों को भी हुई परेशानी

नई शिक्षा नीति के तहत बीते वर्ष यूजी के प्रथम वर्ष में 30 प्रतिशत सिलेबस चेंज किया गया। सिलेबस चेंज होने कारण विद्यार्थियों को अपना कोर्स पूरा करने में काफी परेशानी हुई। बताते हैं कि विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों को भी काफी दिक्कतें आई। क्योंकि सिलेबस चेंज होने के कारण शिक्षक भी बदले हुए सिलेबस का कोर्स पूरा नहीं कर पा रहे थे।

वर्जन

'नई शिक्षा नीति के तहत सिलेबस के ऑनलाइन ऑडियो-वीडियो अपलोड कर उसे वेबसाइट पर लिंक अपलोड कर दिया गया है। जिससे विद्यार्थियां ने पढ़ाई की है। परीक्षा में ज्यादा परेशानी नहीं होगी'
-दीपक सिंह आयुक्त, उच्च शिक्षा भोपाल
Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story