मध्यप्रदेश

MP College Admissions 2023: 25 मई से शुरू होंगे प्रवेश,Online होगी पूरी प्रक्रिया, मेरिट आधार पर होगा चयन, ये रहेंगे नए नियम

MP College Admissions 2023
x

MP College Admissions 2023

MP College Admissions: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए सत्र 2023-24 के लिए कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी।

MP College Admissions 2023, MP College Admissions News: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए सत्र 2023-24 के लिए कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में उच्च शिक्षा से संबंधित सभी प्रदेश के 1304 शासकीय और निजी महाविद्यालयों में 25 मई से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होगी। प्रवेश प्रक्रिया epravesh.mponline.gov.in ऑनलाइन माध्यम से छात्र आवेदन करेंगे और दस्तावेज का सत्यापन भी ऑनलाइन माध्यम से होगा। छात्रों को कॉलेज जाने की जरूरत नहीं है।

निर्धारित की गई रूपरेखा MP College Admissions 2023 Date, Mp College Me Admissions Kab se honge

स्नातकोत्तर में प्रवेश लेने के लिए भी ई प्रवेश के लिए मार्गदर्शिका जारी की जा रही है। प्रवेश प्रक्रिया को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए गए हैं। प्रयास की इसी कड़ी में 12 सो प्राध्यापकों और कंप्यूटर ऑपरेटरों को ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया गया है। अब यह प्रशिक्षित प्राध्यापक मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करते हुए कालेज के अन्य स्टाफ को प्रशिक्षित करेंगे। प्रवेश प्रक्रिया में किसी भी छात्र को कोई परेशानी ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है।

चॉइस फिलिंग होगी 15 कॉलेजों की

जानकारी के अनुसार पीजी के लिए 213000 सीटों पर ऑनलाइन ई सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। नामांकन के आधार पर प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों से संबंधित विद्यार्थियों का डाटा सीधे पोर्टल पर प्राप्त होगा। इस प्रक्रिया को अपनाने से दस्तावेज सत्यापन आसानी से हो पाएगा। एक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालयों के लिए चॉइस फिलिंग कर सकेगा।

लाडली लक्ष्मी को विशेष छूट

मध्य प्रदेश सरकार की लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को स्नातक में प्रवेश लेने पर दो समान किस्तों में 25 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। बताया गया है कि लाडली लक्ष्मी बाद गांव का शिक्षण सूत्र उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वहन किया जाएगा।

पुस्तक छपाई का कार्य पूर्ण

स्नातक तृतीय वर्ष के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार बदले गए पाठ्यक्रमों को लागू किया गया है इसके लिए पुस्तकों की छपाई का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी द्वारा 18 मुख्य विषयों के लिए 126 लेखकों का चयन किया गया है। पुस्तक छपाई का लगभग दो तिहाई कार्य पूरा हो चुका है। स्नातक प्रथम वर्ष के लिए 27 विषयों एवं स्नातक द्वितीय वर्ष के लिए 23 विषयों की पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी।

Next Story