मध्यप्रदेश

MP College Admission 2022: कॉलेजों में यूजी की शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया

MP College Admission 2023
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कॉलेजों में मंगलवार से एडमीशन प्रक्रिया शुरू हो गई।

MP College Admission 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कॉलेजों में मंगलवार से एडमीशन प्रक्रिया शुरू हो गई। पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में एडमीशन के लिए विद्यार्थी 18 से 31 मई तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इसी के साथ विद्यार्थी कोर्स और विषय समूह का चयन कर सकेंगे। इधर यूजी फर्स्ट के लिए रजिस्ट्रेशन 17 से 30 मई तक किए जा सकेंगे।

गौरतलब है कि इस बार पहले राउंड के बाद तीन सीएलसी राउंड होंगे और उसके बाद एडमीशन के लिए ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन के लिए छात्रों को हेल्प सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। लेकिन जिन छात्रों को किसी गलती में सुधार के लिए मैसेज मिलेगा उन्हें पास के हेल्प सेंटर जाना होगा। यह प्रक्रिया 2 जून तक चलेगी। फर्स्ट राउंड के लिए सीट अलॉटमेंट 7 जून को होगा। इसके बाद एलॉट कॉलेज में विद्यार्थी 7 से 13 जून तक फीस जमा कर सकेंगे।

सीएलसी फर्स्ट राउंड के रजिस्ट्रेशन 4 से

सीएलसी फर्स्ट राउंड के रजिस्ट्रेशन 4 से 13 जून तक होंगे। इसके बाद मेरिट लिस्ट 17 जून को कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएगी। ऑनलाइन फीस 16 से 20 जून तक जमा होगी। अपग्रेडेशन से खाली हुए स्थान फीस का भुगतान कर एडमीशन लेने की प्रक्रिया 21 से 23 जून तक होगी। इसी तरह सीएलसी सेकंड राउंड के रजिस्ट्रेशन 14 से 21 जून तक होंगे। थर्ड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन 23 से 30 जून तक होंगे।

पांच दिन तक ही होगा एनसीटीई कोर्सेस का रजिस्ट्रेशन

यूजी के अलावा बीएड, बीपीएड, एमएड जैसे एनसीटीई के विभिन्न कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन 17 से 21 मई तक होंगे। दस्तावेजों का ऑनलाइन वेरीफिकेशन का काम 18 से 23 मई तक होगा। बीपीएड और एमपीएड के लिए फिटनेस, प्रोफिशिएंसी टेस्ट भी इसी अवधि में होंगे। इसके अलावा दस्तावेजों का ऑनलाइन वेरीफिकेशन 27 मई से 3 जून तक होगा। इसके बाद थर्ड राउंड के रजिस्ट्रेशन 7 से 13 जून तक होंगे।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story