मध्यप्रदेश

MP College Admission 2023: मई से शुरू होगी सरकारी और गैर सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

MP College Admission 2023: मई से शुरू होगी सरकारी और गैर सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश
x
MP College Admission 2023: उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालय में स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए तिथि की घोषणा कर दी है.

MP College Admission 2023: उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालय में स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए तिथि की घोषणा कर दी है। 25 मई से सरकारी एवं गैर सरकारी महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। बताया गया है कि प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। प्रवेश के लिए रीवा जिले के सभी कालेजों ने तैयारी पूरी कर ली है।

गाइडलाइन जारी

उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र 2023-24 के लिए कालेजों में प्रवेश की गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसमें बताया गया है कि 25 मई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होकर 23 जून तक चलेगी। इसके पश्चात बची हुई सीटों में प्रवेश के लिए सीएलसी शुरू की जाएगी।

छात्राओं से नहीं लिया जाएगा शुल्क

जारी किए गए नियमों में बताया गया है कि इस बार छात्रों को 100 रुपए शुल्क देकर ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा जबकि छात्राओं से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। बताया गया है कि इसके लिए सभी वर्ग की छात्राओं को छूट प्रदान की गई है।

वहीं जानकारी मिल रही है कि सीएलसी के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके लिए बतौर शुल्क 500 रुपए छात्रों से वसूले जाएंगे। छात्रों को यह शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा।

ऑनलाइन होगी सीएलसी

गाइडलाइन में बताया गया है कि पहले चरण की कार्यवाही ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी। इसके बाद तीन चरण कॉलेज लेवल काउंसलिंग सीएलसी के माध्यम से होगा। हालांकि इस बार ज्यादातर कालेजों ने सीएलसी भी ऑनलाइन माध्यम से पूरी करने की व्यवस्था कर ली है।

प्रवेश प्रक्रिया एक नजर में

बताया गया है कि स्नातक कक्षाओं में प्रवेश लेने के लिए पंजीयन चॉइस फिलिंग 25 मई से 12 जून तक की जाएगी। वही दस्तावेजों का सत्यापन 26 मई से 15 जून तक होगा। पहले चरण में सीट का आवंटन 19 जून को तथा दस्तावेज सत्यापन एवं शुल्क जमा करने के लिए 19 से 23 जून का समय निर्धारित किया गया है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story