मध्यप्रदेश

MP College Admission 2022: मध्य प्रदेश में कॉलेज एडमीशन प्रक्रिया में बदलाव, अब ऐसे मिलेगा दाखिला

UGC New Rules 2022
x
MP College Admission 2022: एमपी की एजुकेशन विभाग ने सत्र 2022-23 में यूजी व पीजी मे ऑनलाइन एडमीशन के पैटर्न जारी कर दिया है।

MP College Admission 2022 News: हायर एजुकेशन विभाग ने सत्र 2022-23 में यूजी व पीजी मे ऑनलाइन एडमीशन के पैटर्न जारी कर दिया है। प्रतिवर्ष जरूरत से ज्यादा राउंड में एडमीशन होने के कारण विभाग की काफी आलोचना होती थी। इसी कड़ी में इस बार हायर एजुकेशन ने निर्णय लिया है कि एक राउंड ऑनलाइन और दो राउंड सीएलसी के होंगे। एमपी ऑनलाइन के जरिए होने वाले एडमीशन के लिए इस बार स्पोर्ट्स वैटेज भी बढ़ाया गया है।

स्टूडेंट्स को एडमीशन के लिए 9 फार्म भरने होंगे। तीन कैटेगरी में स्पेशल इंकरजमेंट मिलेगा। इसमें खेलकूद, कला-संस्कृति व एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड सोसायटी शामिल है। विभाग के लिए इस बार सबसे बड़ी चुनौती कम राउंड में एडमीशन कराने की होगी। क्योंकि हर साल जुलाई में शुरू होने वाले एडमीशन अगले साल जनवरी तक चलते हैं। इस कारण पढ़ाई सही तरीके से नहीं हो पाती थी।

डी कैटेगरी में स्कूल शिक्षा के आयोजन

ओलंपिक, वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्ड कप, कॉमनवेल्थ, एशियन गेम्स आदि खेलने वालों को ए कैटेगरी में रखा जाएगा। इन्हें सीधे दाखिला मिलेगा। बी कैटेगरी में जिन्होने किसी मान्यता प्राप्त संघ के बैनर तले राष्ट्रीय-अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया हो। तीसरे नंबर पर स्टेट, इंटर जोनल प्रतियोगिता वालों को शामिल किया गया है। डी कैटेगरी में लोक शिक्षण संचालनालय के आयोजन रहेंगे।

मिलेगी सुविधा

सत्र 2022-23 में एडमीशन लेने वालों के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने कुछ सुविधा दी है। जिसमें भरे गए फार्म में यदि कोई गलती हो गई तो हेल्प सेंटर पर जाकर फार्म अनलॉक करवाकर उसमें सुधार करवा सकेंगे। हेल्प सेंटर कियोस्क के अलावा सभी कॉलेजों में बनेंगे। च्वाइस फिलिंग में भी चेंज करवा सकेंगे। 12वीं में सप्लीमेंट्री आने वाले विद्यार्थी भी एडमीशन ले सकेंगे। रिजल्ट आने के बाद सीएलसी में दस्तावेज अपडेट करवाने का भी विकल्प विद्यार्थियों के पास है। पीजी में एडमीशन लेने वाले विद्यार्थियों की अगर यूजी की मार्कशीट नहीं आई है तो वे सेकंड ईयर या 5वें सेमेस्टर की मार्कशीट लगा कर प्रवेश ले सकेंगे।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story